0Shares

Bihar News: बिहार (Bihar) में जल्द ही 11 नए रजिस्ट्री-ऑफिस खोले जाएंगे। इनमें तीन नए निबंधन कार्यालय पटना (Patna) में खोले जाएंगे। जिनमें फतुहा, बिहटा और संपतचक शामिल है। इनके अलावा बक्सर के डुमराव, बेतिया के रामनगर और हाजीपुर के पातेपुर आदि में नए रजिस्ट्री ऑफिस (Registry Office) खोले जाएंगे। इसके अलावा पांच अन्य कस्बों में निबंधन कार्यालय खुलेंगे, जिनके नाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे। रजिस्ट्री ऑफिस में इसकी तैयारी पूरी कर ली है और अब जल्द ही इस पर मुहर लग जाएगी।

Bihar News

Bihar News: 5215 करोड़ रुपये का राजस्व रिकॉर्ड

निबंधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार पिछले वितीय वर्ष 2021-22 में निबंधन विभाग ने 5215 करोड़ रुपये का राजस्व रिकॉर्ड हासिल किया। इनमें छोटे-छोटे रजिस्ट्री ऑफिस की काफी भूमिका रही। इसके अलावा निबंधित दस्तावेजों की संख्या भी 12 लाख से पार हो गई। बिहार (Bihar) के 26 जिले ऐसे है, जहां लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त हुआ। जिन इलाकों में जमीन-फ्लैट आदि के निबंधन में तेजी से वृद्धि हो रही है उन्हें चिन्हित किया गया। इससे राज्य सरकार निबंधन कार्यालय खोलने का निर्णय ले रही है। इस बार निबंधन विभाग का राजस्व भी बढ़ाकर 5500 करोड़ कर दिया गया।

सहूलियत के साथ बढ़ेगा राजस्व

जहां नए निबंधन कार्यालय खुलने से लोगों को सहूलियत मिलेगी, तो राज्य सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। पटना (Patna) के फतुहा, बिहटा और संपतचक इलाके सर्वाधिक तेजी से विकसित हो रहे हैं। यहां जमीन की कीमतें तेजी से बढ़ रही है और नए अपार्टमेंट भी बन रहे हैं। अभी तक यहां के लोगों को रजिस्ट्री कराने के लिए पटना सिटी (Patna City), पटना सदर, दानापुर जाना होता था लेकिन अब नजदीक में ही रजिस्ट्री हो सकेगी। नया रजिस्ट्री ऑफिस खुलने से पुराने रजिस्ट्री कार्यालयों पर भी दबाव कम होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.