0Shares

Bihar News : जीविका एक परियोजना हैं जो बिहार सरकार ने लागु कराई हैं, गरीबी उन्मूलन के लिए महिला सशक्तिकरण तथा गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को ऊपर उठाने के लिए बिहार सरकार द्वारा चलाई गई एक परियोजना है। ग्रामीण समुदाय से आने वाली निर्धन महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण ये जीविका परियोजना का लक्ष हैं। बिहार ग्रामीण आजीविका BRLPS परियोजना क्या है ? दरअसल राज्य में गरीबी उन्मूलन के लिए बिहार सरकार की ये बड़ी और अति महत्त्वपूर्ण परियोजना हैं।

Bihar News

Bihar News : ग्रामीण समुदाय को मिलेंगे आजीविका के उचित अवसर

ऐसे में इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण समुदाय विशेषकर गरीबों के लिए आजीविका के सही और समान अवसर प्रदान करना है। बिहार ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसायटी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समग्र ढांचे के तहत गरीबी उन्मूलन Jeevika मॉडल को चरणबद्ध तरीके से बिहार के 38 जिलों के सभी 534 ब्लॉक को जोड़ने के लिए तैयार किया है।

ऐसे में आजीविका विकास में सुधार करना है और ग्रामीण गरीबो और महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में काम करना है। BRLPS के साथ काम करने वाले विकास पर पेशेवर निम्नलिखित 4 बिषयो या कार्यक्रम के माध्यम से समुदाय के साथ हस्तक्षेप करते हैं संस्था और क्षमता निर्माण सामाजिक विकास, माइक्रोफाइनेंस और आजीविका है।

BRLP विकास में एकमार्की कार्यक्रम है और पहले से ही विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी और अन्य हितधारकों से इनकी पथ तोड़ने की पहल के लिए मान्यता प्राप्त है। या अपने सौभाग्य को एक पेशेवर और चुनौतीपूर्ण कार्य वातावरण प्रदान करता है। ग्रामीण भारत के विकास के लिए अनुभवी विकास पेशेवरों और इच्छुक युवाओं के लिए एक दूसरे के साथ जुड़ने का यह एक अच्छा अवसर है। BRLP को बिहार के सभी ब्लॉकों में SRLM लागू करने और विभिन्न स्तरों पर पेशेवरों की तलाश करने के लिए अनिवार्य है।

Leave a comment

Your email address will not be published.