0Shares

Bihar Weather : पूरा बिहार इस समय जबरदस्त गर्मी झेल रहा हैं, मानो बिहार में गर्मी की बाढ़ आई हो। पुरे सूबे में गर्मी के तेवर दिनबदिन सख्त हो रहे हैं, दक्षिण बिहार ही नहीं बल्कि अब उत्तर बिहार को भी पछुआ अपनी चपेट में ले रहा है। इसी का असर रहा कि सोमवार को पटना सहित 23 जिले लू की चपेट में रहे। 18 जिले में हीट वेव की स्थिति रही। बिहार की राजधानी पटना का पारा इस बार दूसरी दफा 42.4 तक पहुंचा।

Bihar Weather : हीट वेव की चेतावनी

ऐसे में मौसम विभाग ने पटना सहित राज्य के 18 जिलों में दो दिनों तक हीट वेव की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए पटना जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिले के स्कूलों में सभी कक्षाओं का संचालन 10.45 बजे तक ही करने का आदेश दिया है। इसके बाद कक्षा संचालित होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश 27 अप्रैल से लागू होगा। यह आदेश प्री-स्कूल एवं आँगनबाड़ी केन्द्रों सहित सभी विद्यालयों पर लागू होगा।

डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस सहित सभी अनुमंडल दंडाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। 29 को उत्तर बिहार के पांच जिलों अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और सुपौल में गरज तड़क के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने पटना, गया, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, जमुई, बांका, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण जिले में हीट वेव की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में 26 और 27 अप्रैल को हीट वेव रहेगा। वहीं बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल और औरंगाबाद में 28 अप्रैल को भी हीट वेव का अलर्ट है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *