0Shares

Bihar Weather : आपको बता दे की पिछले कई दिनों से बिहार और राजधानी पटना भीषण गर्मी झेल रहा हैं, बिहार के कई इलाके ऐसे तप रहे हैं जैसे मानो गर्मी की बाढ़ ही आई हो। अब धीरे धीरे मौसम बदलता दिखाई देने लगा हैं, मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार राज्य में तेज बारिश हो सकती हैं। सिर्फ बारिश ही नहीं बल्कि उसके साथ ओला गिरने की संभावना मौसम विभाग ने जताई हैं। और पुरे बिहार के नौ जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी बताया हैं।

Bihar Weather

Bihar Weather : मौसम विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाह

तेज बारिश के कारन लोगों को सतर्क रहने को मौसम विभाग ने कहा हैं, इस तपती गर्मी में बारिश मतलब लोगों के लिए संजीवनी जैसा हैं। प्रदेश से ट्रफ लाइन गुजरने के कारण शनिवार को उत्तरी बिहार में आंधी के साथ बारिश हुई। राज्य में सर्वाधिक बारिश ठाकुरगंज में 56.2 मिलीमीटर दर्ज की गई। वहीं, किशनगंज में 39.8, तैयबपुर में 39, रुपौली 38.2, पूर्णिया में 33.4 एवं दरभंगा 28.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

ऐसे में रविवार को भी उत्तरी बिहार आंधी के साथ बारिश का अनुमान है। कुछ इलाके में मेघ गर्जन की आशंका है। वहीं, कई इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं। वहीं, दक्षिण बिहार में तेज हवा चल सकती है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिससे उत्तर बिहार में जमकर बारिश हो रही है। वर्तमान में इस तरह की बारिश होना सामान्य बात है।

आपको बताते चले की प्रदेश का मौसम काफी तेजी से करवट ले रहा है। मौसम की स्थिति को देखते हुए उत्तर बिहार के नौ जिलों के लिए मौसम विभाग ने 24 घंटे का औरेंज अलर्ट जारी किया है। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया औैर किशनगंज में बिजली के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। उत्तर बिहार के शेष जिलों और दक्षिण-पश्चिमी बिहार को छोड़कर अन्य जिलों में भी येलो अलर्ट रहेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.