0Shares

Bihar Weather : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी में लोगों का जीना मुश्किल हो गया हैं, लोग काम के लिए भी घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में बिहार के पटना समेत अन्य तीन जिलों के लिए बुरी खबर सामने आई हैं, बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 17 जिलों में अधिकतम तापमान 40 के पार रहा। भीषण गर्मी से लोग हलकान रहे, राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा।

Bihar Weather

Bihar Weather : इन जगहों पर लू की सम्भावना

पटना, बक्सर और भोजपुर में आज लू चलने की संभावना है। पटना, शेखपुरा, पश्चिम चंपारण जिले का माधोपुर, बक्सर, बांका और सिवान जिले का जीरादेई रविवार को सबसे गर्म रहा। मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान दिन के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक कमी या वृद्धि देखी जा सकती है। मौसम विभाग की ओर से सलाह दी गई है कि दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक बिना काम के बाहर नहीं निकलें तरल पेय पदार्थ का सेवन करते रहें।

Bihar Weather : पश्चिमी हवा का प्रवाह

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में गर्म पश्चिमी हवा का प्रवाह तेजी से हो रहा है और कई जिलों में हवा की रफ्तार 15 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही है।जिसके प्रभाव से अगले 48 घंटे तक मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग की माने तो राज्य में अगले 3 दिनों में तापमान 4 डिग्री तक बढ़ने का पुर्वानुमान है। जिसे लेकर पटना मौसम विभाग की ओर से आम लोगों को सेहत के दृष्टिकोण से सचेत किया गया है।

अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कम से कम घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही हैं, मौसम विभाग ने लू प्रभावित इलाके खासकर दक्षिण बिहार में दोपहर के समय घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी है। विभाग का कहना है कि जब जरूरी हो तभी घर से बाहर निकले। बाहर निकलने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर जाएं, तरल पदार्थों का सेवन करें ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो।

Leave a comment

Your email address will not be published.