0Shares

Bihar Weather : पिछले कई दिनों से बिहार सहित पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। तपती धूप के कारण लोग घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं। इसी बीच अब बिहार में कल से बिहार के कई जिलों में बारिश शुरू हो गई है। बिहार में मानसून कई दिनों पहले ही प्रवेश कर चुका था, लेकिन यह मानसून सीमांचल एरिया में ही था। अब बिहार के सभी जिलों में करीब-करीब मानसून फैल चुका है। इसी बीच मौसम विभाग की तरफ से अब एक बार फिर से बिहार के करीब 27 जिलों के लिए बारिश अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, वैशाली, समस्तीपुर और खगड़िया में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में इन जिले के लोगों को खास सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने आज पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, सारण, गोपालगंज, बक्सर, आरा में आज बारिश का अलर्ट है।

मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट में साफ तौर पर कहा गया है कि बिहार के करीब 27 जिलों में तेज आंधी और बारिश होने की संभावना है।इसके साथ-साथ बिहार के कई और जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो सकती है और 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है।

Bihar Weather

Also Read : Bihar Weather : बिहार के पटना सहित दस जिलों में बारिश का ग्रीन अलर्ट

Bihar Weather : आंधी-बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत

वहीं पिछले दो दिनों में आंधी-बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई, सीएम नीतीश ने इस पर दुख जताते हुए आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

मौसम विभाग की तरफ से बिहार के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट जिन जिलों में जारी किया गया है, उनमें मुजफ्फरपुर, गया, बांका, भागलपुर, दरभंगा और मधुबनी जिला शामिल है। जहां पर बताया गया कि अगले 3 घंटों में मध्यम दर्जे की एक दर्जन और बर्बाद होने की संभावना है इसके साथ साथ सीवान सारण वैशाली पटना भोजपुर बक्सर औरंगाबाद अरवल जहानाबाद लखीसराय जमुई जिला में अगले 3 घंटों में मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

रविवार को सबसे ज्यादा तापमान रोहतास के डेहरी में रहा, जहां पारा 41.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पटना में 36.1, नालंदा में 36.9, दरभंगा में 35 डिग्री, सीतामढ़ी में 36.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। ज्यादातर जिलों में पारा 40 डिग्री के अंदर ही रहा। इस बीच बारिश का अलर्ट सूबे के ज्यादातर जिलों में है।

Leave a comment

Your email address will not be published.