0Shares

Bihar Weather : बिहार में भीषण गर्मी से लोग हैरान हैं, पटना में तो मानो गर्मी की बाढ़ आई हो। लोगों की सेहद बिगड़ रही हैं ऐसे में छोटे बच्चों को ध्यान में रखते हुए नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लिया हैं, गर्मी के चलते बिहार सरकार ने स्कूलों की टाइमिंग बदल डाली हैं। पटना सहित पूरे सूबे में गर्मी के तेवर और तल्ख होते जा रहे हैं। दक्षिण बिहार के बाद अब उत्तर बिहार को भी पछुआ अपनी चपेट में ले रहा है।

Bihar Weather : 23 ज़िले रहे लू की चपेट में

हवामान खाते की ओर से भी अलर्ट जारी किया हैं, इसी का असर रहा कि सोमवार को पटना सहित 23 जिले लू की चपेट में रहे।18 जिले में हीट वेव की स्थिति रही। पटना ने दूसरी बार इस सीजन गर्मी का रिकॉर्ड ब्रेक किया, मौसम विभाग ने पटना सहित राज्य के 18 जिलों में दो दिनों तक हीट वेव की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए पटना जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिले के स्कूलों में सभी कक्षाओं का संचालन 10.45 बजे तक ही करने का आदेश दिया है।

इसके बाद कक्षा संचालित होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश 27 अप्रैल से लागू होगा। यह आदेश प्री-स्कूल एवं आँगनबाड़ी केन्द्रों सहित सभी विद्यालयों पर लागू होगा। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस सहित सभी अनुमंडल दंडाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

छोटे बच्चों को गर्मी का इफेक्ट न हो उनकी सेहद पर असर ना पड़े इसलिए बिहार सरकार की ओर से और कुछ बड़े डिसीजन सामने आ सकते हैं। उत्तर बिहार के पांच जिलों में बारिश की चेतावनी 29 को उत्तर बिहार के पांच जिलों अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और सुपौल में गरज तड़क के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.