0Shares

CNG Station Patna : बड़े शहरों में वायु प्रदूषण आजकल आम बात हो गई है। इसके चलते लोगों का खुली हवा में सांस तक लेना दुभर हो गया है। इस बीच बिहार सरकार ने पटना में वायु प्रदूषण पर काबू पाने के मकसद से पेट्रोल डीजल से चलने वाले ऑटो और बसों पर बैन लगाने का एक बड़ा निर्णय लिया है।

इसके मद्देनजर अब शहर में केवल इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाले ऑटो और बसों का परिचालन की अनुमति है। हालांकि, कुछ ऑटो चालकों ने सरकार से अभी पूरी तरह से बैन नहीं लगाने की गुहार लगाई है। इसके अलावा सीएनजी स्टेशन की संख्या कम होने की वजह से सीएनजी के लिए लंबी लाइनें भी लग रही थी, लेकिन अब जल्द ही यह समस्या भी दूर होने वाली है।

मिली जानकारी के अनुसार गेल कंपनी ने शहर के हर तीन किलोमीटर की दूरी पर एक सीएनजी स्टेशन स्थापित करवाने की योजना बनाई है। इसके लिए दानापुर से लेकर दीदारगंज टोल प्लाजा तक करीब 25 किलोमीटर के बीच में आने वाले सभी पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए सर्वे किया गया है।

CNG Station Patna

Also Read : New Railway Line Bihar : बिहार में एक और नयी रेलवे लाइन का निर्माण कार्य समापन की ओर, जानें कब शुरू होगा परिचालन

CNG Station Patna : पेट्रोल पंप मालिकों से स्टेशन की स्थापना के लिए कोटेशन भी दिया जा रहा

पेट्रोल पंप मालिकों से स्टेशन की स्थापना के लिए कोटेशन भी दिया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार जुलाई महीने के अंतिम सप्ताह तक दानापुर डीआरएम ऑफिस के पास, कदमकुआं, कंकड़बाग, फुलवारी शरीफ कैंसर हॉस्पिटल के नजदीक और बिहार म्यूजियम के पास एक-एक सीएनजी स्टेशन चालू हो जाएगा।

इसके योजना को कार्यान्वित करने के लिए पटना नगर निगम, फुलवारी शरीफ, दानापुर और खगौल नगर परिषद क्षेत्र के करीब 30 किमी के एरिया में करीब 80 किलोमीटर में सीएनजी पाइप लाइन बिछ चुकी है। नौबतपुर से फुलवारी एम्स होते हुए दानापुर डीआरएम ऑफिस होते हुए सगुना मोड़ से बेली रोड पर रूपसपुर,रूकनपुर होते हुए शेखपुरा के रास्ते हाई कोर्ट होते हुए गांधी मैदान तक पाइप लाइन बिछा दी गई है। वहीं, फुलवारी शरीफ से पुलिस कॉलोनी के रास्ते से अनीसाबाद गोलंबर से बेउर होते हुए बाइपास पर पाइप सड़क रख दिया गया है। अगस्त से इसका भी काम शुरू हो जाएगा।

मुख्य रूप से शहर के क्षेत्रों में 12 और सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया है। खबरों की माने तो 12 नए स्टेशन गांधी मैदान, दानापुर, बांस घाट, कुर्जी, दीघा, फुलवारीशरीफ में ट्रांसपोर्ट कॉम्प्लेक्स, गोला रोड, सगुना मोड़ और बाईपास रोड पर बनेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *