0Shares

Digital Education In Bihar : विद्यार्थियों के लिए शिक्षा व्यवस्था के स्तर में सुधार करने के उद्देश्य से बिहार सरकार राज्य में इसका आधुनिकीकरण करने जा रही है। इस कार्य के लिए सरकार अब सभी स्कूलों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ने का प्रयास करेगी।

Digital Education In Bihar

Digital Education In Bihar : फिलो पोर्टल का शुभारंभ

इसके लिए जरूरत के मुताबिक शिक्षकों को शिक्षा में डिजिटल टेक्नोलाजी के इस्तेमाल के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुक्रवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के 45 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए फिलो पोर्टल का शुभारंभ करते हुए विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने यह बात कही।

इसके साथ ही विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने यह भी कहा कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल बढऩे जा रहा है। इसी साल से सभी 9,360 माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटरनेट और वाई-फाई की निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने प्रेक्षागृह में मौजूद शिक्षकों, छात्र-छात्राओं को फिलो शब्द का अर्थ समझाते हुए कहा कि फिलो एक ग्रीक शब्द है। इसका अर्थ है-फ्रेंड यानी दोस्त। सरकार ने सभी छात्र-छात्राओं को फिलो डिजिटल प्लेटफार्म निशुल्क उपलब्ध कराया है। एप पर सवाल पूछते ही 60 सेकेंड के अंदर छात्रों से ट्यूटर जुड़ेंगे और सवाल को हल करने के तरीके बताएंगे। छात्र- छात्राएं इस ऐप की मदद से बोर्ड परीक्षा के अलावा जेईई मेंस की भी तैयारी कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.