0Shares

मुंबई और हैदराबाद की तरह ही अब बिहार में भी फिल्मों की शूटिंग फिल्म सिटी का निर्माण होने जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा फिल्म नीति बनाई जा रही है। फिल्म सिटी के निर्माण के लिए राजगीर के नीमा गांव में 20 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। अगले महीने से फिल्म सिटी के निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, इसके पहले राज्य में फिल्म समिति की घोषणा की जाएगी।

फिल्म सिटी

फिल्म सिटी बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा

इस परियोजना के संबंध में कला संस्कृति एवं युवा संस्कृति विभाग के मंत्री डॉ आलोक रंजन ने कहा कि फिल्म सिटी बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है। बहुत जल्द ही फिल्म नीति बनाने को लेकर काम शुरू हो जायेगा। इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मुख्य सचिव को निर्देश दिया है।

मंत्री ने कहा कि कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने नयी फिल्म नीति बनाने को लेकर विभागीय बैठक भी की है, जिसमें दूसरे राज्यों के फिल्म नीति पर भी अध्ययन किया गया है। इसमें स्टूडियो के अलावा होटल, डॉरमेट्री ऑफिस सहित अन्य सुविधाएं होंगी। करीब 142 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके अलावा बिहार के कलाकार, जो बॉलीवुड और भोजपुरी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना चुके हैं उन्हें एक मंच पर बुलाकर फिल्म नीति के बारे में चर्चा की जाएगी।

बता दें कि यह फिल्म सिटी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी, जिसमें आर्ट गैलरी,लिमेशन,शूटिंग थियेटर, स्टूडियो फैसिलिटी, टोटल प्रोजेक्टर, डिजिटल कैमरा, अत्याधुनिक सुव्यवस्थित लैब, फिल्म स्क्रीनिंग लैब, ग्रीन स्क्रीन स्टूडियो, डिजिटल प्रोजेक्टर, थियेटर आदि सुविधाओं से यह फिल्म स्टूडियो लैस होगी। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि बिहार के युवाओं को इसमें रोजगार से जोड़ा जाए।

Leave a comment

Your email address will not be published.