0Shares

Isckon Temple Patna : बिहार की राजधानी पटना में इंटरनेशनल सोसायटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस ( इस्कॉन) की तरफ से एक भव्य मंदिर बनवाया गया है। इस मंदिर के निर्माण कार्य में लगभग 100 करोड़ की लागत आई है। 3 मई को इस की प्राण प्रतिष्ठा का दिन है। पर्यटन के क्षेत्र में इस मंदिर से काफी लाभ होगा। पटना स्थित इस श्रीराधा बांके बिहारी इस्कॉन मंदिर के निर्माण में 12 वर्ष का समय लग गया है। इस मंदिर में 84 कमरे और 84 पिलर बनाए गए हैं। यह पटना के बुद्ध मार्ग पर स्थित है।

इस्कॉन मंदिर का निर्माण ऐतिहासिक द्वारिकाधीश मंदिर की तर्ज पर किया गया है। मंदिर में 84 कमरे बनाए गए है एवं मंदिर की उच्चाई 108 फीट है। मंदिर को सेमी अंडर ग्राउंड बनाया गया है।

Isckon Temple Patna

Isckon Temple Patna : मंदिर में प्रसाद तैयार करने के लिए मॉडर्न किचन का भी निर्माण

बता दें कि मंदिर में प्रसाद तैयार करने के लिए मॉडर्न किचन का भी निर्माण किया गया है। यहां अत्याधुनिक उपकरणों के साथ बांके बिहारी की लीलाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। मंदिर परिसर में गोविंदा रेस्टोरेंट बनाया गया है। यहां लोगों को शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा। अतिथियों के ठहरने के लिए 70 कमरे बनाए गए हैं। मंदिर में 300 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था है। सुरक्षा के लिए 500 से जायादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मंदिर में एक लाइब्रेरी है जिसमें आप स्वामी प्रभु पाद और वेद व्यास द्वारा लिखित ग्रंथों को पढ़ सकते हैं।

मंदिर में बने हॉल में एक साथ 1000 श्रद्धालुओं को बैठ कर प्रसाद ग्रहण करने की सुविधा है। कल 3 मई को इस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा है जिसमें पूरी दुनिया भर से इस्कॉन के श्रद्धालु भाग लेंगे। पूरा आयोजन 5 दिन तक चलेगा जिसमें सीएम को भी आमंत्रित किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.