0Shares

बिहार में घर बनाने वालों के लिए काफी अच्छी खबर सामने आई है। क्योंकि अक्टूबर से बिहार के 35 जिलों में 900 बालू घाटों का खनन शुरू होने वाला है। महीने के पहले सप्ताह में नए बंदोबस्तधारियों के हाथों बालू घाटों को सुपुर्द करना है। इसके साथ ही इन तमाम बालू घाटों से अक्टूबर माह में ही बालू खनन शुरू हो जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार खान एवं भूतत्व विभाग के आदेश पर सभी जिलों ने बंदोबस्त की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ई टेंडर के लिए आवेदन मांगने शुरू हो गए हैं। फिलहाल जून से ही बालू घाटों से रेत खनन बंद है। अब नए ढंग से बंदोबस्ती होने से सरकार को प्रदेश में लगभग डेढ़ से दोगुना तक राजस्व में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इसके साथ ही प्रदेश के तमाम हिस्सों में बालू की उपलब्धता बढ़ेगी। इसका लाभ आम जनों को होगा, उन्हें वाजिब कीमत पर बालू मिलेगा।

वही, सरकार को राजस्व का आकलन बंदोबस्ती की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात ही हो सकेगा। फिलहाल शेखपुरा, कटिहार और अररिया जिलों में बालू घाटों की बंदोबस्ती नहीं होगी। इससे पहले मई 2022 तक मात्र 16 जिलों के लगभग 435 बालू घाटों से खनन होता था। खान एवं भूतत्व विभाग के दावे के मुताबिक बालू खनन बंद होने से पहले प्रदेश में बालू का पर्याप्त भंडारण हो गया था, इससे बालू की दिक्कत नहीं हुई है और निर्माण कार्य भी चल रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *