0Shares

रेलवे विभाग की तरफ से अब बिहार से चलने वाली कई ट्रेनों में लिंक हाफमेन बुश (एलएचबी) कोच लगाए जाने वाले हैं। ये कोच आम कोच के मुकाबले ज्यादा जगह वाले और आरामदायक होते हैं। भागलपुर-सूरत व जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस का परिचालन एलएचबी (लिंक हाफमेन बुश) कोच के साथ किया जाएगा। इस संबंध में सूरत एक्सप्रेस के आइएफसी रैक को एलएचबी रैक से बदलने की तिथि घोषित कर दी गयी है, जबकि सुपर एक्सप्रेस का एलएचबी कोच से परिचालन संबंधी तिथि जल्द ही तय की जायेगी।

बिहार

बिहार : इन ट्रेनों में लगेंगे एलएचबी कोच

मिली जानकारी के अनुसार आगामी 2 जुलाई से सूरत से रवाना होने वाली सूरत-भागलपुर एक्सप्रेस में व 4 जुलाई से भागलपुर से रवाना होने वाली ट्रेन में एलएचबी कोच होगा। वर्तमान में भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस में एसी टू टायर 1, 5 एसी थ्री टायर, 10 स्लीपर, 3 सामान्य, एक पेंट्रीकार सहित कुल 22 आइएफसी कोच हैं। अभी जमालपुर- भागलपुर -किऊल-साहिबगंज रूट पर अंग एक्सप्रेस और विक्रमशिला सुपर फास्ट सहित एक दर्जन ट्रेनों का एलएचबी कोच से परिचालन हो रहा है।

बता दें कि एलएचबी कोच वाली इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों का सफर आरामदायक होता है। ऐसे कोच वाली ट्रेनों में झटके महसूस नहीं होते। तथा ट्रेनों से आवाज भी कम आती है। इसके अलावा ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी। उच्च स्तरीय तकनीक से लैस इस कोच में बेहतर शाक एक्जावर का उपयोग होता है। सफर के दौरान आवाज कम होती है। काम वजन वाले ये कोच डिस्क ब्रेक के कारण कम समय व कम दूरी में बेहतर काम करते है। सीबीसी कपलिंग के कारण यह कोच दुर्घटना में भी नहीं टूटते और डिब्बे एक-दूसरे पर नहीं चढ़ते। इसके अलवा इसके कोच में सीटों की संख्या भी बढ़ जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.