0Shares

New Tunnel In Bihar : बिहार के लोगों का सफर अब और भी रोमांचक होने जा रहा है। राज्य में पहली बार पांच किलोमिटर लंबी सुरंग वाली फोरलेन सड़क का निर्माण होने वाला है। मिली जानकारी के अनुसार इस सुरंग का निर्माण जीटी रोड के समानांतर वाराणसी से कोलकाता तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे के हिस्से में होगा।

इसके एलाइनमेंट में टनल को शामिल किया गया है, जिसके लिये अब सिर्फ संबंधित विभाग से एनओसी मिलने की प्रतीक्षा है। गौरतलब है कि इस सुरंग का निर्माण बिहार के कैमूर जिले में होगा। यह सड़क कैमूर वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी का हिस्सा होगी। सुरंग वाली सड़क का हिस्सा 4.75 किलोमिटर है, लेकिन इसके लिये 6 किलोमिटर का इलाका लिया जा रहा है।

New Tunnel In Bihar

Also Read : Bihar Traffic Management : बिहार में अब जाम की समस्या से निपटने के लिये ऑटो और सिटी बसों के लिये किया जायेगा रूटों का निर्धारण

New Tunnel In Bihar : सुरंग वाले हिस्से पर 1,037 करोड़ खर्च किये जायेंगे

मिली जानकारी के अनुसार वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेस-वे के निर्माण में अनुमानित लागत 16,142 करोड़ रूपये है, जिसमें से सुरंग वाले हिस्से पर 1,037 करोड़ खर्च किये जायेंगे। परियोजना का 744 सेक्टर हिस्सा वन क्षेत्र में आता है, जिसमें से 124 किलोमिटर लंबाई वन क्षेत्र में है। एक्सप्रेस-वे के एलाइनमेंट में 27 बड़े पुल और 8 रेल ओवर ब्रिज शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में इस सड़क का केवल22 किलोमिटर हिस्सा है। बिहार के कैमूर जिले में 52, रोहतास जिले में 36.5, औरंगाबाद में 38 और गया जिले में 32 किलोमिटर हिस्सा है। माना जा रहा है कि इस रास्ते लोगों का सफर बेहद रोमांचक होने वाला है।

Leave a comment

Your email address will not be published.