0Shares

राजधानी पटना के लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। कई महीनों से बंद नगरीय विकास एवं आवास विभाग का पोर्टल आखिरकार फिर से शुरू हो गया है। अब आप राजधानी पटना में पोर्टल के माध्यम से घर के नक्शे के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राज्य सरकार के शहरी विकास एवं आवास विभाग से सुझाव मिलने के बाद नगर निगम ने पोर्टल शुरू कर दिया है। पिछले महीने विभाग द्वारा 26 को स्वीकृति प्रदान की गई थी। नए नियम के अनुसार नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा स्थापत्य का पंजीकरण किया जाना था, जिसके कारण मानचित्र निर्माण का कार्य रोक दिया गया था। विभाग से सुझाव मिलने के बाद इसे फिर से शुरू कर दिया गया है।

पटना

पटना : फरवरी में नया नियम बनाया गया

नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पाराशर ने कहा कि फरवरी में नया नियम बनाया गया है। इस नियावाली के मुताबिक 10 अप्रैल से पहले पोर्टल बनकर तैयार हो गया था, लेकिन विभाग से सुझाव नहीं मिलने के कारण पोर्टल शुरू नहीं हो सका। अब सुझाव मिलने के बाद पोर्टल शुरू कर दिया गया है। नगर आयुक्त के अनुसार 31 मार्च से पहले सभी आवेदनों को निष्पादित किया गया है। करीब 200 आवेदन लंबित थे, जिन्हें अब निष्पादित किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि घर के निर्माण में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। आवेदन भरने के बाद जमीन का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के बाद नक्शे को मंजूरी दी जाएगी। हर प्रकार की तैयारी की जाती है और पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। नगर निगम ने ऑफ़लाइन प्रक्रिया को रोकने का निर्णय लिया है लेकिन राज्य की विभिन्न इकाइयों में ऑफ़लाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। मानचित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा राजधानी पटना में उपलब्ध है।

Leave a comment

Your email address will not be published.