0Shares

बिहार की राजधानी पटना की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होने जा रहा है, जिससे शहरवासियों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। शहर के प्रवेश द्वार और अंदर दोनों जगह यातायात सुगम होगा। गांधी सेतु के दोनों लेन से आवागमन शुरू होने और अटल पथ फेज 2 के जेपी सेतु से जुड़ने के बाद उत्तर बिहार से आना-जाना आसान हो जाएगा।

वहीं, मीठापुर ओवरब्रिज का सब्जी मंडी छोर चालू हो जाने के बाद कंकड़बाग, गर्दनीबाग के लोगों को फायदा होगा। चिरैयाटांड़ पुल जाम होने की स्थिति में वे करबिगहिया से सीधे आगे निकलकर आवागमन कर सकते हैं। गंगा एक्सप्रेस वे भी बनकर तैयार है। यह अशोक राजपथ का विकल्प होगा। इससे पीएमसीएच जाने वाले मरीजों और एंबुलेंस को जाम में फंसना नहीं पड़ेगा।

पटना एम्स और पीएमसीएच के बीच कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। अटल पथ फेज-2 के गंगा एक्सप्रेस वे से जुड़ जाने से स्टेशन से जेपी सेतु जाने वालों का मार्ग सरल हो जाएगा। वहीं, लंबे समय बाद पटना से उत्तर बिहार को जाने वाले भारी वाहनों को सहूलियत होगी। भारी वाहन उत्तरी बिहार के जिलों में आ-जा पाएंगे वहीं पटना से हाजीपुर के बीच यातायात सुगम हो जाएगा।

Patna News

Patna News : पटना के लोगो को मिलेगा जाम से छुटकारा

गंगा एक्सप्रेस वे बनने के कारण दीघा राजापुर पुल और राजापुर पुल से गांधी मैदान पीएमसीएच तक वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। सबसे अधिक गांधी मैदान से पीएमसीएच जाते वक्त वाहनों का रश रहता है, लेकिन गंगा एक्सप्रेसवे बनने के कारण अशोक राजपथ में वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। पटना एम्स से दीघा तक बने एलिवेटेड रोड से आने वाले वाहनों को गंगा एक्सप्रेसवे से जाना आसान हो जाएगा। पहले ऐसे वाहनों को शहर में आने के लिए दीघा राजापुर पुल का इस्तेमाल करना पड़ता था लेकिन गंगा एक्सप्रेसवे एक विकल्प के रूप में बेहतर साबित होगा।

अब तक आरब्लॉक से दीघा के लिए बने अटल पथ पर वाहनों को दीघा के पास ही रुकना पड़ता था। अटल पथ फेज-2 बन जाने से गंगा एक्सप्रेसवे के माध्यम से जेपी सेतु और पीएमसीएच जाना आसान होगा। बिहार स्टेड रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि गंगा एक्सप्रेसवे बनने के बाद जेपी सेतु से महात्मा गांधी सेतु एक दूसरे से जुड़ जाएंगे, लेकिन इसमें अभी एक साल का समय लगेगा।

पुनपुन लेन का एक हिस्सा बनकर तैयार हो गया है। मीठापुर के लोगों को रेलवे क्रॉसिंग पार करने से मुक्ति मिल जाएगी। सिपारा रेलवे गुमटी के विकल्प के तौर पर मीठापुर में फ्लाईओवर बनाया गया है। जल्द ही इसे आम लोगों के लिए खोला जाएगा। एलिवेटेड सड़क से कंकड़बाग से अनीसाबाद की ओर जाने वाले लोगों को सुविधा हो जाएगी। इस सड़क का दूसरा हिस्सा तीन माह में बन जाएगा। पुनपुन जाने वालों को एक नया एलिवेटेड सड़क मिल जाएगी। यह सड़क नहीं रहने से सिपारा रेलवे क्रॉसिंग से होकर जाना पड़ता था। Also Read : पटना में मिल रहा 39,530 में, सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट

Leave a comment

Your email address will not be published.