0Shares

पटना से रवाना होने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन भविष्य में बिहार के अन्य स्टेशनों पर भी रुकेगी। गौरतलब है कि बिहारवासी लंबे समय से यह मांग करते आ रहे हैं।

ज्ञात हो कि पटना से रवाना होने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस बिहार के किसी दूसरे स्‍टेशन पर नहीं रुकती। बिहार की बजाय उत्‍तर प्रदेश के कई स्‍टेशनों पर यह ट्रेन रुकती है। पटना से रवाना होने के बाद यह ट्रेन सीधे यूपी के पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन जाकर रुकती है। हालांकि, बिहार के बरौनी, कटिहार, किशनगंज, छपरा, गया, समस्‍तीपुर, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर जैसे स्‍टेशनों पर दूसरे राज्‍यों से आने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस का ठहराव है, लेकिन पटना से खुलने वाली राजधानी अपने रूट में बिहार के किसी स्‍टेशन पर नहीं रुकती है।

राजधानी एक्‍सप्रेस

Also Read : Indian Railways : यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इन ट्रेनों में लगाए जायेंगे एक्स्ट्रा कोच

बक्‍सर और आरा में राजधानी एक्‍सप्रेस के ठहराव की मांग

बिहार के बक्‍सर और आरा में इस ट्रेन के ठहराव की मांग लंबे समय से की जा रही है। अब आरा के सांसद और केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने इस ट्रेन के संबंध में बड़ा दावा किया है। आरा सांसद सह केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने शनिवार को आरा जंक्शन पर विक्रमशिला एक्सप्रेस और अर्चना एक्सप्रेस के ठहराव का शुभारंभ किया। इस मौके पर विधान परिषद के अध्यक्ष अवधेश नारायण सिंह, बड़हरा विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह, दानापुर रेल मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार और सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र सहित कई वरिष्ठ भाजपा नेता मौजूद थे।

अर्चना एक्सप्रेस को सुबह 8:12 पर हरी झंडी दिखाकर वैष्णो देवी के लिए रवाना किया गया, जबकि भागलपुर से चलकर दिल्ली को जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस को शाम 5:37 पर हरी झंडी दिखाई गई। इस मौके पर आरके सिंह ने कहा कि आज भोजपुर वासियों के लिए संतुष्टि का दिन है। वैष्णो देवी जाने वाले भोजपुर वासियों सहित छपरा, शाहाबाद वासियों सहित आसपास के क्षेत्र के यात्री आरा जंक्शन से अर्चना एक्सप्रेस ट्रेन को पकड़ सकेंगे।

उन्होंने कहा कि विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन की मांग काफी दिनों से चल रही थी। उन्होंने कहा कि आरा जंक्शन पर आने वाले समय में राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव की मांग पर भी विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 23 जून को आरा रांची एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन के लिए हरी झंडी दिखाई जाएगी। वही 23 जून से उपासना एक्सप्रेस का ठहराव भी शुरू हो जाएगा।

धरहरा से लेकर आरा स्टेशन तक नहर का सौंदर्यीकरण कर रंग बिरंगे फूल लगाए जाएंगे।उन्होंने कहा कि जिस प्रखंड और पंचायत में प्ले ग्राउंड है, उस ग्राउंड में ट्रैक बनाया जाएगा, जिससे सड़क पर दौड़ लगाने वाले युवा वहां दौड़ सकें। उन्होंने कहा कि आरा जंक्शन के बाद बिहिया स्टेशन का भी काम होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.