0Shares

बिहार के छात्रों के लिए एक जरूरी खबर सामने आ रहे हैं जहां उन्हें डाक विभाग के द्वारा स्कॉलरशिप मिलने वाली है डाक विभाग द्वारा इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। डाक विभाग ने दीनदयाल स्पर्श स्कीम के नाम से स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। सहायक डाक अधीक्षक रोहित नंदन बताते हैं कि फिलाटेली डाक टिकटों का अध्ययन और संग्रह है।

वही बिहार डाक परिमंडल वर्ग 6 से नौवीं तक के दस-दस छात्र और छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। बता दे की प्रतिमा छात्रवृत्ति की राशि 500 रुपए की दर से टोटल 6000 रुपए एक साल के लिए दी जाएगी। इसके लिए कैंडिडेट भारत में मान्यता प्राप्त छात्र होना जरूरी है। संबंधित स्कूल में फिलाटेली क्लब होना चाहिए एवं उम्मीदवार क्लब का मेंबर होना चाहिए।

बिहार के इन रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए तैयार हुआ 3D मॉडल, शुरू हुआ निर्माण कार्य, मिलेगी ये सुविधाएं

वही इस छात्रवृत्ति को पाने के लिए छात्रों का शैक्षिक रिकॉर्ड काफी अच्छा होना चाहिए। क्योंकि इस इलेक्शन के दौरान इन बातों का काफी ध्यान रखा जाएगा। अपने परीक्षा में तकरीबन 60 फ़ीसदी अंक लाना छात्रों को जरूरी है। अनुसूचित जनजाति या अनुसूचित जाति के अभ्यर्थी के लिए पांच प्रतिशत की छूट होगी। सभी इच्छुक और योग्य छात्र अपना आवेदन पत्र नजदीक के वरीय डाक अधीक्षक या फिर डाक अधीक्षक दफ्तर में 29 अगस्त तक जमा करवा सकते है।

आपको बता दें छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए अपनी डिटेल स्पीड पोस्ट के जरिए भी डाक विभाग को भेज सकते हैं। इसके लिए तारीख 25 सितंबर को जांच परीक्षा होनी है। जिसमें करेंट अफेयर, भूगोल, इतिहास, विज्ञान, खेल, संस्कृति, राष्ट्रीय फिलाटेली तथा स्थानीय विषयों से संबंधित कुल 50 सवाल पूछे जाएंगे। अगर आपको इस मामले में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप डाक विभाग में भी कॉल करके पूछ सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.