0Shares

Selfie Points : बिहार में पर्यटन स्थलों के विकास एवं राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु राज्य सरकार प्रयासरत है और इस संबंध में कई कदम उठाए भी जा चुके हैं। जहां, एक और राजगीर जू सफारी शुरू हो गई है, वहीं दूसरी ओर कैमूर में वीटीआर के बाद दूसरा टाइगर रिजर्व बनने जा रहा है। इन सब के बाद अब राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कुछ डिजिटल सोचा है। बिहार सरकार ने सभी पर्यटन स्थलों पर सेल्फी प्वाइंट बनवाने का फैसला लिया है, ताकि वहां आने वाले पर्यटक इन जगहों की तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके। राज्य के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई विभागीय समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Selfie Points

Selfie Points : पर्यटकों का आंकड़ा संरक्षित रखने का निर्देश

पर्यटन मंत्री ने कहा कि देश-विदेश के पर्यटक सेल्फी को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर अपलोड करेंगे तो बिहार के पर्यटन केंद्रों की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगी। उन्होंने बिहार पर्यटन की वेबसाइट को अपडेट करने व उसमें पर्यटन केंद्रों की विस्तृत सूचना और तस्वीरें अपलोड करने के निर्देश दिए हैं, ताकि पर्यटक बिहार आने से पहले विस्तृत जानकारी ले सकें। पर्यटन सूचना केंद्रों को भी आधुनिक सुविधा से लैस करने व आने-जाने वाले पर्यटकों का आंकड़ा संरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि अगर एजेंसी समय पर परियोजनाओं को पूरा नहीं करती है तो उसे ब्लैक लिस्ट कर जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी। मंत्री ने कहा कि स्थानीय पर्यटन केंद्रों के विकास के लिए संबंधित जिला पदाधिकारियों से पत्राचार किया गया है। इसकी सूची तैयार कर ली गई है। जल्द ही जिलाधिकारियों से रिपोर्ट प्राप्त कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.