0Shares

Prepaid Meter In Bihar : अब बिहार के गांवों में भी बिजली मोबाइल की तरह होने वाली है। शहर की तरह अब गांव में भी बिजली के लिए पहले पैसा देना होगा। बिहार के गांवों में अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत हो गई है। बिहार में 16 जून को नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के बीच हुए करार में 30 महीने के भीतर उत्तर बिहार के 5 जिलों में 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर सहमति बनी है।

Prepaid Meter In Bihar : इन जिलों में लगेगा प्रीपेड मीटर

सीतामढ़ी
शिवहर
पूर्वी चंपारण
पश्चिम चंपारण
मुजफ्फरपुर

बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉलेशन को दो फेज में विभाजित किया गया है। पहले फेज में शहरी इलाकों में 8 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगा कर बिहार इस मामले में देश में लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। अब गांवों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर बड़ी तैयारी की जा रही है। बिहार में 16 जून को करार के बाद अब दूसरे फेज की शुरुआत भी हो जाएगी। इस करार के तहत सिक्योर मीटर्स के द्वारा कुल 26 लाख स्मार्ट मीटर 30 महीने मे लगाए जाएंगे।

Prepaid Meter In Bihar

Also Read : मालदा रेल मंडल में बनेगा पहला मल्टीमोडल कार्गो टर्मिनल, बिहार के व्यापारियों को मिलेगा सीधा लाभ

सिक्योर मीटर्स द्वारा सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण के ग्रामीण इलाकों एवं मुजफ्फरपुर के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे का काम भी शुरु हो गया है। बिजली कंपनियों का दावा है कि जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की प्रक्रिया चालू हो जाएगी। इससे पहले 13 मई 2022 को साऊथ बिहार के कई ज़िलो जैसे भागलपुर शहर ,बांका ,जमुई एवंशेखपुरा के ग्रामीण क्षेत्र मे 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का करार जीनस पावर के साथ किया गया था और काम भी काफी तेजी से चल रहा है।

Prepaid Meter In Bihar : स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की दिशा में बिहार पूरे देश को राह दिखा रहा

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की दिशा में बिहार पूरे देश को राह दिखा रहा है। आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि स्मार्ट मीटर लगाने के लिए अभी तक का देश का यह सबसे बड़ा करार है। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव एवं बिहार स्टेट पॉवर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर के प्रति उपभोक्ताओं को प्रतिक्रिया काफी सुखद एवं उत्साहजनक रही है और बिहार मे अब तक 8 लाख 29 हज़ार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुका है, आशा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों का सहयोग मिलेगा।

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव ने नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के MD प्रभाकर, सिक्योर मीटर्स केपदाधिकारियों एवं सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख़्वाजा जमाल को ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के विषय में उपभोगताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने एवं स्मार्ट मीटर लगाने के लिए कुशल प्रबंधन करने के लिए निर्देश दिया।

Leave a comment

Your email address will not be published.