0Shares

घर हो या दफ्तर महिलाएं किसी क्षेत्र में पीछे नहीं रहती। आज के युग में महिलाओं को कम आंकना बेवकूफी होगी। आज कल महिलाएं अपना स्टार्टअप खुद शुरू करती हैं और उसे आगे भी बढ़ाती हैं। देश के अन्य राज्यों की तरह अब बिहार में भी महिलाएं पुरुषों के कंधों से कंधा मिला कर चलने लगी है। इन दिनों बिहार में स्टार्टअप कल्चर तेजी से लोगों के बीच में आ रहा है। इसके उदाहरण के तौर पर हम पटना में ग्रेजुएट चायवाली को ले सकते हैं। पूरे बिहार में कई अन्य स्टार्टअप शुरू हुए है। इनमे महिलाएं बढ़ चढ़ कर योगदान दे रही हैं।

बिहार

नैचरल साबुन बनाकर अपनी और आसपास की महिलाओं की जिंदगी सवार रही

इन दिनों बिहार के भोजपुर जिला अंतर्गत सलखुआ गांव की रहने वाली कुछ महिलाएं ऑर्गेनिक साबुन का बिजनेस कर अपनी जिंदगी पटरी पर लाने की कोशिश कर रही हैं। बिहार के भोजपुर जिले के सलखुआ गांव में रहने वाली विभा देवी नैचरल साबुन बनाकर अपनी और आसपास की महिलाओं की जिंदगी सवार रही है।

विभा देवी घर में कुछ घरेलू सामानों की मदद से 7 तरह की साबुन बनाती है। विभा देवी बताती हैं कि वह साबुन बेच कर हर माह 25000 रुपए तक कमा लेती है। उन्होंने साबुन बनाने का यह तरीका पटना से सीखा है। वह बताती है कि वह अपने इस साबुन में नेचुरल स्क्रबर का प्रयोग करती है, जो की पूरी तरह से नेचुरल है। मार्केट में इस साबुन की डिमांड भी काफी ज्यादा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.