0Shares

बिहार (Bihar) के लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में एक और तोहफा मिलने जा रहा है। यह ट्रेन आम गाड़ी की तुलना में काफी आरामदायक होती है। पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत 10 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना है। इसके अंतर्गत उत्तर बिहार से भी दो ट्रेनें चलाई जाएंगी। इस ट्रेन की यात्रा काफी आरामदायक होती है।

इन शहरों से चलेगी यह ट्रेन

आपको बता दें यह ट्रेन सोनपुर रेल मंडल के बरौनी (Barauni) और समस्तीपुर रेल मंडल के सहरसा (Saharasa) से चलेगी। यह दोनों ट्रेनें मुजफ्फरपुर से गुजरेंगी। सेमी हाई स्पीड ट्रेन के रूप में वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से यात्री 14 से 16 घण्टे में उतर बिहार (North Bihar) से दिल्ली (Delhi) पहुंच जाएंगे। अभी इस रूट पर 18 से 20 घंटे का समय लगता है। इसलिए रेलवे ट्रेनों के नवीनीकरण और मेंटेनेंस पर जोर दिया जा रहा है।

इसके लिए पुल-पुलियों की लाइन को भी अपग्रेड किया जा रहा है। सोनपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि पूर्व मध्य रेलवे से दस वंदे भारत एक्सप्रेस लाने की योजना बनाई है। इसके लिए सिंगल लाइन को तेजी से डबल किया जा रहा है।

ट्रेनों में मेमू रैक का होगा इस्तेमाल

वंदे भारत एक्सप्रेस में मेमू रैक का इस्तेमाल होगा। फिलहाल इसका इस्तेमाल स्थानीय स्तर की पैसेंजर ट्रेनों (Passanger Trains) और महानगरों में मेट्रो ट्रेनों में होता है। इसमें अलग से इंजन की आवश्यकता नहीं होती। इस ट्रेन में तीन जगहों से OHE से बिजली आपूर्ति होती है। इसलिए ट्रेन आसानी से स्पीड पकड़ लेती है। यह ट्रेन दोनों साइड से चलती है। अधिकारियों के अनुसार आने वाले समय में भारतीय रेलवे (Indian Railway) में मेमू रैक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *