0Shares

Weather Update : दक्षिणी-पश्चिमी बिहार में रविवार को मध्य बिहार की जबरदस्त लू का बुरा प्रभाव देखा गया। बिहार में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद में दर्ज हुआ। आइएमडी की आधिकारिक वेबसाइट पर यहां का पारा 48.7 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि, बाद में यहां की तकनीकी गलती को सुधार लिया गया। औरंगाबाद में इससे अधिक पारा कभी दर्ज नहीं किया गया है रविवार को मई में दक्षिण बिहार सर्वाधिक गर्म माना गया है।

Weather Update

Weather Update : तापमान में अचानक वृद्धि अप्रत्याशित

दक्षिणी बिहार में अधिकतम तापमान में अचानक वृद्धि अप्रत्याशित थी। दरअसल, मध्य भारत में चल रही लू की दिशा कुछ समय के लिए बिहार और झारखंड से सटे इलाके की तरफ मुड़ गयी। औरंगाबाद के अलावा रोहतास स्थित डेहरी में अधिकतम तापमान 45.8 , गया में 45.6 , नवादा में 43. 1 , बक्सर में 42.8, जमुई में 42 और बांका में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना में अधिकतम तापमान 38.6 और नालंदा में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इसी तरह बिहार में दक्षिणी बिहार के तापमान में दो से छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ाेतरी हुई है। हालांकि, उत्तरी बिहार में तापमान अब भी सामान्य से नीचे है। उत्तर-दक्षिण बिहार के अधिकतम तापमान में सात से 10 डिग्री सेल्सियस तक का अंतर दर्ज किया गया है। दक्षिणी बिहार में बढ़ा हुआ तापमान इसलिए हैरत में डालने वाला माना गया,क्योंकि पूरे बिहार में पुरवैया बह रही है।

Weather Update : उत्तर-पूर्व बिहार के लिए आंधी-पानी का अलर्ट

आइएमडी, पटना ने उत्तर-पूर्व बिहार के जिले मसलन पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा और कटिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ठनका और आंधी के भी आसार हैं। इधर रविवार को भी प्रदेश में कई इलाकों में उल्लेखनीय बारिश दर्ज की गयी है। आगामी पांच दिन बिहार में मौसम सामान्य रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.