0Shares

DL बनवाना एक उबाऊ प्रक्रिया है जिसके कारण भी ऐसे कई लोग होते है जो समय के अभाव में अपना Driving Licence नहीं बनवाते है।

वहीं अगर ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाने की प्रक्रिया की बात करें तो पहले उसे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा. लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद ही परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बन सकता है.

इसलिए, आज हम आपको इस लेख में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं. यह ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके से बनवाया जा सकता है.

हम आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का ऑनलाइन तरीका बताएंगे ताकि आप अपने घर पर बैठकर आराम से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा पाएं.

बता दें कि कुछ राज्यों में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है जबकि कुछ राज्यों में अभी यह सुविधा नहीं है. कुछ में ऑनलाइन सबसे पहले https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाएं.


ऑनलाइन सर्विस में जाकर Driving Licence Related Services पर क्लिक करें और फिर, अपना राज्य चुनें.
यहां लर्नर्स लाइसेंस आवेदन का ऑप्शन चुनें.

दिशानिर्देश सही से पढ़ें और उनके अनुसार अपनी निजी जानकारी भरें. यहां आपसे मोबाइल नंबर और आधार नंबर भी मांगा जाएगा.

लर्नर्स लाइसेंस के लिए आवेदन फॉर्म भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें. टेस्ट के लिए तारीख चुनें और पेमेंट करें.

अगर आपके प्रदेश में लर्नर्स लाइसेंस के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है तो आपको आवेदन करने के दौरान आधार प्रमाणीकरण ऑप्शन को चुनना होगा. इससे आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं होगी. उत्तर प्रदेश ऐसा राज्य है जहां बिनी आरटीओ जाए लर्नर्स लाइसेंस बनवाया जा सकता है.

इसके लिए टेस्ट भी ऑनलाइन ही हो जाता है. दिल्ली भी इसके लिए फेसलेस प्रक्रिया में एंटर कर रहा है, जिसमें लोगों को आरटीओ जाने की जरूरत नहीं होगी और वह अपना लाइसेंस घर बैठे ही बनवा सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.