0Shares

पुर्तगाल के दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सऊदी अरब के क्लब अल नासर के साथ करार किया है। रोनाल्डो बड़ी धनराशि पर सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब अल नासर से जुड़े हैं। इसे मध्य पूर्व के फुटबॉल के लिए बड़ी घटना माना जा रहा है। शायद यही वजह है कि रोनाल्डो के लिए सऊदी अरब ने अपनी ‘आंखें मूंद ली’ हैं।

बता दें कि कट्टर इस्लामिक देश सऊदी अरब में लिव-इन रिलेशनशिप पूरी तरह के बैन है। लेकिन रोनाल्डो अपनी पार्टनर जॉर्जीना रोड्रिग्ज के साथ रहकर सऊदी अरब के कानून को तोड़ने जा रहे हैं। रोनाल्डो ने जॉर्जीना रोड्रिग्ज के साथ अभी तक शादी नहीं की है। सऊदी कानून के तहत बिना शादी किए एक ही घर में रहना गैरकानूनी है।

हालांकि इस सख्त कानून के बावजूद, रोनाल्डो और उनकी गर्लफ्रेंड को अधिकारियों द्वारा दंडित किए जाने की उम्मीद नहीं है। रोनाल्डो की मुलाकात 2016 में रियल मैड्रिड के लिए खेलते समय जॉर्जीना से हुई थी और उनके दो बच्चे (बेला और अलाना) हैं। रोनाल्डो के तीन बच्चे और भी हैं, जिनका नाम क्रिस्टियानो जूनियर, ईवा और मेटो है जो जुड़वां हैं।

स्पैनिश समाचार एजेंसी EFE के अनुसार, रोनाल्डो की हैसियत को देखते हुए सऊदी अरब सजा जैसा कोई कदम नहीं उठाएगा। EFE ने दो सऊदी वकीलों के हवाले से लिखा कि प्रशासन पूर्व रियल मैड्रिड स्टार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेंगे। एक वकील ने कहा, “हालांकि कानून अभी भी शादी के बिना साथ रहने पर रोक लगाते हैं, लेकिन अधिकारियों ने अपनी आंखें मूंद ली हैं और किसी को भी प्रताड़ित नहीं करते हैं। बेशक, इन कानूनों का इस्तेमाल तब किया जाता है जब कोई समस्या या बड़ा अपराध होता है।”

उन्होंने कहा, “सऊदी अरब के अधिकारी, अब, इस मामले में [विदेशियों के मामले में] हस्तक्षेप नहीं करते हैं, लेकिन कानून के तहत बिना शादी किए साथ रहना अभी भी प्रतिबंधित है।” गौरतलब है कि पांच बार के बलोन डिओर विजेता रोनाल्डो का करार सऊदी क्लब के साथ 2025 तक का है। पिछले महीने मैनचेस्टर युनाइटेड ने उनका अनुबंध खत्म कर दिया था।

रोनाल्डो ने कहा ,” मैं खुशकिस्मत हूं कि यूरोपीय फुटबॉल में सब कुछ जीत लिया है। अब अपना अनुभव एशिया में बांटने का समय है।” अल नासर ने इस अनुबंध को ऐतिहासिक बताया। रोनाल्डो अपने कैरियर में पहली बार यूरोप से बाहर खेलेंगे। मीडिया रपटों के अनुसार पुर्तगाल के 37 वर्षीय स्ट्राइकर रोनाल्डो को इससे 20 करोड़ डॉलर सालाना कमाई हो सकती है। वह हालांकि चैम्पियंस लीग में सर्वाधिक गोल का रिकॉर्ड आगे नहीं बढा सकेंगे। उनके अभी 140 गोल हैं जबकि मेस्सी के 129 गोल है।

रोनाल्डो के लिए कतर में खेला गया विश्व कप निराशाजनक रहा था जहां उन्हें नॉकआउट दौर के मैचों में शुरूआती एकादश में शामिल नहीं किया गया था। पुर्तगाल की क्वार्टर फाइनल में मोरक्को के हाथों हार के बाद वह रोते हुए मैदान से बाहर निकले थे। रोनाल्डो इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड और रियाल मैड्रिड जैसे चोटी के फुटबॉल क्लबों की तरफ से खेलते रहे हैं जिनके साथ उन्होंने चैंपियंस लीग के खिताब भी जीते।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *