0Shares

Global recruiting और HR Consultancy cooper fitch द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, UAE की कुछ कंपनियां अगले साल सैलरी में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं। UAE सरकार ने कहा कि 57 प्रतिशत कंपनियां वेतन वृद्धि की उम्मीद करती हैं, जिनमें से 45 प्रतिशत की योजना पांच प्रतिशत तक, सात प्रतिशत की योजना 10 प्रतिशत से अधिक और पांच प्रतिशत फर्मों की वृद्धि होने की संभावना है।

साल 2023 में वेतन में छह से नौ प्रतिशत के बीच वृद्धि होने की उम्मीद है, जबकि 23 प्रतिशत फर्मों ने कहा कि उनकी अगले 12 महीनों में कर्मचारियों के वेतन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और नाही अभी कोई ऐसा प्लान है ! सर्वेक्षण खाड़ी में 300 से अधिक संगठनों में प्रमुख निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार व्यापारिक नेताओं की प्रतिक्रियाओं पर आधारित है। कुल मिलाकर, यह अनुमान लगाया गया है कि 2023 में वेतन में केवल दो प्रतिशत की वृद्धि होगी।

बता दे कि इस साल 2022 के लिए, 49 प्रतिशत फर्मों ने वेतन में वृद्धि की है और उनमें से सात प्रतिशत ने वेतन में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की। UAE के सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में अपेक्षा से अधिक मांग के साथ एक वैश्विक भर्ती हुई है।

वहीँ कूपर फिच के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ट्रेवर मर्फी ने कहा कि इस गतिविधि को देश की सरकार की स्वस्थ स्थिति के साथ-साथ प्रमुख परियोजनाओं के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय समर्थन से कोई छोटा हिस्सा नहीं मिला है। इसे फंडिंग को आकर्षित करने में सफलता मिली है।

कितने फार्मों कर कंपनियों ने बोनस देने की बात कही है

शोध में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग तीन-चौथाई लोगों ने वार्षिक बोनस जारी करने के अपने इरादे की सूचना दी, जबकि 26 प्रतिशत ने ऐसा करने की योजना नहीं बनाई ह

लगभग 36 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उम्मीद की कि राशि एक महीने का gross salary, होगा, जबकि पांचवीं योजना में दो महीने का सकल वेतन देने की बात कही गई. 10 प्रतिशत ने तीन महीने, तीन प्रतिशत ने चार महीने और और एक फीसदी ने बोनस के तौर पर पांच महीने की बात कही।

इस साल सर्वेक्षण में शामिल चार प्रतिशत कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारी को छह महीने के सकल वेतन के बराबर वार्षिक बोनस मिल सकता है, इस श्रेणी में प्रतिनिधित्व करने वाले क्षेत्रों में banking, financial services, investment management and consulting शामिल हैं

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *