0Shares

Biomatric System : दुबई एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को पासपोर्ट या बोर्डिंग पास दिखाने की अब ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्यूंकि टर्मिनल से विमान तक पहुंचने का नियम बदल चुका है. अब बोर्डिंग पास और पासपोर्ट से छूट दे दी गयी है. अब यात्री बायोमेट्रिक सिस्टम में अपना चेहरा दिखाकर टर्मिनल से विमान में सवार होंगे। जी हाँ एयरपोर्ट के पासपोर्ट मामलों के विभाग के अनुसार एक नई बायोमेट्रिक सिस्टम शुरू की गई है।

कैसे होगा Biomatric System का काम

सहायक जनरल डायरेक्टर मेजर जनरल तलाल अहमद अल-शंकिती ने कहा कि यात्रियों को अपना पासपोर्ट या पहचान पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन बायोमीट्रिक प्रणाली के जरिए हवाईअड्डे से उनका आना-जाना संभव हो गया है, जिससे वे बिना किसी दिक्क्त के यात्रा कर सकेंगे। दुबई हवाई अड्डों पर बायोमेट्रिक सिस्टम से यात्रियों के चेहरे और आंखों को स्कैन किया जाता है, जिससे पता चलता है कि ये यात्री कोई फेक नहीं है और फिर टर्मिनल पर प्रोसेस पूरा होने के बाद उसे विमान में चढ़ने की इजाज़त दी जाती है. यह सिस्टम सभी विदेशियों, अमीराती और नागरिकों के लिए उपलब्ध है।

Biomatric System से होगा सफर आसान

वे आगंतुक जिनका डेटा 2019 से GDRFA के साथ पंजीकृत है. आने वाले दिनों में वे सफर biomatric सिस्टम के तहत ही करेंगे। बायोमेट्रिक के माध्यम से कोई भी आसानी से जा सकता है. यात्रियों को बोर्डिंग पास पर स्टाम्प कराने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। face और eyes स्कैन करके ही सब कुछ हो जायेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *