0Shares

देश में सोने को लेकर गजब की दिलचस्पी है. लोग अक्सर ये जानना चाहते हैं कि आज सोने और चांदी की खरीदारी के लिए कितना खर्च करना पड़ेगा. काफी लंबे समय से दुबई से सोना खरीदना बेहतरीन विकल्प है क्योंकि वहां सोना सस्ता है. आज हम आपको भारत के साथ दुबई के सोने के रेट भी बताएंगे और अगर आप वहां से सोना खरीदते हैं तो अपना खर्च भी बचा सकते हैं

दुबई में 24 कैरेट वाला सोना 217.25 दिरहम पर मिल रहा है और इसकी भारतीय रुपये में कीमत 4,892 रुपये प्रति ग्राम पर है. वहीं 10 ग्राम सोना दुबई में 2172.50 दिरहम में मिल रहा है. भारतीय करेंसी में लेने पर आपको इसी सोने के लिए 48,295 रुपये प्रति 10 ग्राम के लिए देने होंगे. इस लिहाज से ये सोना भारतीय करेंसी में लेने की बजाए सस्ता पड़ेगा.

दुबई में 22 कैरेट वाला सोना 201 दिरहम प्रति 1 ग्राम यानी भारतीय रुपये में 4526.57 रुपये प्रति 1 ग्राम के दाम पर मिल रहा है. वहीं 22 कैरेट वाला 10 ग्राम सोना 2010 दिरहम यानी 45,265 रुपये में खरीद सकते हैं ! भारत में आज सोना खरीदना महंगा हो गया है क्योंकि इसके पिछले ट्रेडिंग सेशन से इसमें 130 रुपये की तेजी आई है. भारत में एमसीएक्स पर सोना 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 54,430 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर मिल रहा है. इस लिहाज से देखा जाए तो आपको दुबई में सोना सस्ता मिल रहा है क्योंकि वहां के और देश के सोने के दाम में बड़ा अंतर है.

दुबई में सोना सस्ता मिलता क्यों है

विश्व में कुल सोने के व्यापार में 30% हिस्सा केवल दुबई का है, इसी कारण से यहां वर्तमान में 4,000 से ज्यादा सोने के buisness पर आधारित कंपनियां maujood है. दुबई के बाजार में सोना खरीदने के लिए विश्व के कोने-कोने से लोग आते हैं. वास्तव में दुबई के पास बहुत ज्यादा सोने की खाने नहीं है, लेकिन दुबई हर साल भारी मात्रा में दक्षिण अफ्रीका से कच्चा सोना खरीदता है. जिसे बाद में शुद्ध करके यहां भारी मात्रा में सोना बेचा जाता है.

समय के साथ दुबई ने अपना सोने का व्यापार बहुत विस्तृत कर लिया, और परिणाम स्वरूप वर्तमान में यहां 1000 से ज्यादा सोने की बड़ी बड़ी दुकानें मौजूद है. दुबई के इससे पूरे सोना बाजार को “Gold Souq” कहा जाता है. दुबई में भारतीय एक बड़ी संख्या में निवास करते हैं. दुबई में रहने वाले एशियाई लोगों में से 50% तो केवल भारतीय हैं. इसलिए दुबई में भारतीय निवेश भी ज्यादा है. इसी कारण से दुबई के सोना बाजार में सबसे ज्यादा खरीदार भारत से आते हैं.

दुबई का सोना विश्व में सबसे शुद्ध सोने में से एक माना जाता है. यहां हर दुकानदार को अपने सोने की शुद्धता का हॉल मार्क भी लगाना आवश्यक है. यानी कि आप जो भी सोना खरीदेंगे उस पर दुबई की एक छाप लगेगी जिसमें यह बताया जाएगा कि इसमें कितना सोना मौजूद है.

यदि यह हॉल मार्क नहीं लगाया जाता तो दुबई के कानूनों के अनुसार उस दुकानदार को 2 साल से ज्यादा की सजा हो सकती है, इसके अलावा उसे ₹100,00000 जुर्माने के तौर पर भी देने पड़ेंगे.

तो इस तरह भारत की अपेक्षा दुबई में 10 ग्राम पर ₹10,000 से ज्यादा की छूट आपको मिल जाएगी. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि दुबई में सोने पर टैक्स बहुत कम लगाए जाते हैं. यह सोने पर मामूली से टैक्स लगाए जाते हैं, जबकि भारत जैसे देशों में सोने पर कई प्रकार के बड़े टैक्स लगाए जाते हैं जिसके कारण यहां अपने आप ही सोना बहुत महंगा हो जाता है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *