0Shares

Fake Agent: विदेशों में भारतीय लड़कियों को बंधक बनाए जाने के कई सारे मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में दुबई में बंधक बनाई गई पंजाब की बेटी की है, जिसने अपनी जान बचाकर भारत भागआयी, बताया जा रहा है कि लड़की को दुबई में बंधक बना लिया गया था और काफी शोषण किया जा रहा था, जिसके बाद लड़की ने भारत सरकार से वतन लौटने की गुहार लगाई थी।

बता दें कि संत सींचेवाल ने मामला ध्यान में आने के बाद विदेश मंत्रालय से इन लड़कियों को वापस लाने की गुहार लगाई थी, जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने सख्त एक्शन लेते हुए इन लड़कियों को भारत लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसके तहत पंजाब की यह बेटी भी अपने वतन लौट आई है।

वहीँ अभी हाल ही हूबहू ऐसी ही खबर सामने आयी थी जहाँ दुबई में फंसी पंजाब की आठ बेटियों को छुड़ाकर शुक्रवार को स्वदेश लाया गया। ये लड़कियां मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार को आर्थिक तंगी से बाहर निकालने के उद्देश्य से वहां गई थीं। मगर लालची एजेंटों ने उन्हें जमीदारों के पास बेचकर बंदी बना दिया था। इसका पता चलने पर समाज सेवी व सरबत द भला ट्रस्ट के संस्थापक डा. एसपीएस ओबराय ने इन्हें उन लोगों से छुड़ाया। शुक्रवार को वे स्वदेश पहुंचीं। एक अन्य लड़की की अचानक तबीयत खराब होने पर उसे दुबई में ही रुकना पड़ा। उसे अगले कुछ दिनों में लाया जाएगा।

आईये आपको बताते हैं उन 8 लड़कियों के नाम जिन्हे एजेंटों ने दुबई में बेच दिया था :

1. दलजीत कौर पुत्री बूटा सिंह निवासी गांव जलालपुर, जिला एसबीएस नगर (नवांशहर)
2. सरबजीत कौर पुत्री काबिल सिंह गांव चक्क सिंह, तहसील गढ़शंकर जिला होशियारपुर
3. रवीना रानी पुत्री प्रदीप कुमार गांव रायपुर रसूलपुर, जिला जालंधर
4. बबली कुमारी पुत्री गुलजार सिंह ग्वाल मंडी, अमृतसर
5. सुरजीत कौर पुत्री निर्मल सिंह मुकेरियां, जिला होशियारपुर
6. अमृतपाल कौर पुत्री बलवीर सिंह गांव शेखूपुरा, जिला लुधियाना
7. रणजीत कौर पुत्री शिंंगारा सिंह शिव कालोनी मेहताबगढ़ कपूरथला
8. मनदीप कौर पुत्री जैमल सिंह गांव प्योरी जिला श्री मुक्तसर साहिब

डा. एसपी सिंह ओबराय ने खुद इन लड़कियों का स्वागत किया और कहा कि आर्थिक मजबूरियों के चलते बहुत से माता-पिता लालची एजेंटों के चंगुल में फंसकर अपनी मासूम बेटियों को अरब देशों में नौकरी के लिए भेज देते हैं, लेकिन बदकिस्मती के कारण एजेंट इन्हें जमींदारों या अन्य कारोबारियों के पास बेच देते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *