0Shares

Dubai के भारतीय प्रवासियों के लिए अच्छी खबर, मुफ्त में होगा आधार कार्ड अपडेट। मगर भारत सरकार ने आधार कार्ड के ऑनलइन अपडेट जो फ्री करानी शुरू की है इसका भी एक Time लिमिटेशन। यदि आपने वक़्त रहते अपडेट नहीं करवाया तो आपके लिए दिक्क्त हो सकती है, तो फ्री में ऑनलाइन अपडेट कितने महीनो के लिए है, ये बताते हैं आपको।

आधार कार्ड आज के समय में एक Important डॉक्यूमेंट बन चुका है| आपको कोई भी बैंक क्षेत्र का काम हो जैसे कि बैंक में अकाउंट ओपन करवाना हो या किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो तो उसके लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है.

अगर आपके पास आधार कार्ड होगा तब ही आप इन योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं, लेकिन UIDAI ने कुछ समय पहले ही यह घोषणा की है कि जिनके आधार कार्ड 10 साल पुराने हैं. उनके लिए अपने आधार कार्ड में जानकारी को अपडेट करवाना जरूरी है नहीं तो उनको मिलने वाली सुविधाओं से वह वंचित रह जाएंगे।

अगर आप अपने आधार में ऑनलाइन जाकर कुछ अपडेट करना चाहते हैं तो अब बिल्कुल मुफ्त में कर सकेंगे। UIDAI ने नागरिकों को मुफ्त में आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने का फैसला किया है। यह सुविधा 14 जून तक जारी रहेगी। अगर आपका 10 साल पुराना आधार कार्ड है तो आपको अपडेट कराना अनिवार्य है.

UIDAI ने लोगों से अपील की है कि Myadhaar पोर्टल पर जाकर मुफ्त में डॉक्यूमेंट अपडेट फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं। डॉक्यूमेंट अपडेट करने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी, फ्री में होगा। लेकिन आधार केंद्र पर अगर जाकर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये फीस देनी होगी। इससे पहले, निवासियों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता था।

इस नए सर्विस से लाखों निवासियों को लाभ मिलेगा और ये मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों (यानि 15 मार्च से 14 जून 2023 तक) के लिए उपलब्ध है।
यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह सेवा केवल Myadhar पोर्टल पर ही मुफ्त है और अगर आप आधार केंद्रों पर जाते हैं अपडेट करवाने तो आपको 50 रुपये फीस देना होगा।

10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कैसे करना है:

1. चलिए जानते हैं अपडेट कराने के प्रोसेस को सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.

2. वेबसाइट पर जाने के बाद आप ने Aadhar services के अंदर Update Demographics Data & Check Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. उसके बाद आप ने अपना Aadhar Number, captcha code डालना है और send otp के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

4. फिर आपके आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

5. ओटीपी भरने के बाद आप ने वेबसाइट में login करना है।

6. वेबसाइट में login करने के बाद आप ने Document Update के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

7. फिर आप ने NEXT बटन पर क्लिक करना है और उसके एक पेज ओपन होगा जहाँ पर आपका नाम, आधार नंबर, जेंडर और एड्रेस लिखा हुआ होगा| आपने ने consent मैसेज पर tik करना है और NEXT बटन पर क्लिक करना है

8. फिर आप ने अपना ID Proof जैसे कि वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड इनमे से कोई भी एक प्रूफ अपलोड करना है
आप जो भी प्रूफ अपलोड करने जा रहे है उस फाइल का Size 2MB से कम होना चाहिए, नहीं तो फाइल अपलोड नहीं होगी

9. उसके बाद आप ने Address Proof में अपना एक डॉक्युमेंट अपलोड करना है जैसे कि आप ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक,

10. Accommodation Allotment Letter etc कोई भी एक डॉक्यूमेंट उपलोड करना हैं और NEXT बटन पर क्लिक करना है

11. उसके बाद आप ने कंसेंट मैसेज पर tik करके NEXT बटन पर क्लिक करना है.

12. फिर आप के सामने की एक Pop up window ओपन होगी जहां पर आपने OK बटन पर क्लिक करना है।

13. फिर आप से पेमेंट के लिए बोला जाएगा फिर आप ने पेमेंट करने के लिए Make payment बटन पर क्लिक करना है, आप पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI किसी भी माध्यम से कर सकते हैं. पेमेंट हो जाने के बाद थोड़ा समय रुकना है और फिर आप अपने आप document update के पेज पर आ जाएंगे.

14. इस पेज पर आपको download acknowledgement का बटन दिखाई देगा, आप ने उस पर क्लिक करना है और अपने डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करना है. इस प्रकार आपका process पूरा हो जाएगा और कुछ दिनों के अंदर अंदर आप का 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *