0Shares

Saudi Iqama : सऊदी अरब की 15 तरह की अलग-अलग विज़ाओं की जानकारी हमने आपको पहले दी है. उसी 15 प्रकार की विज़ाओं में एक था रेजीडेंसी वीज़ा ! आज हम आपको उसी रेजीडेंसी वीज़ा के महत्त्व को बताएँगे। किस तरह ये एक सऊदी प्रवासियों के लिए अनिवार्य है.

सऊदी अरब में इकामा एक रेसिडेंट परमिट है. इकामा 1 साल के लिए जारी किया जाता है और हर year उसे RENEW करना पड़ता है. इसे रिन्यू करने के लिए कामगारों को फीस देनी होती है. मगर सऊदी में काम करने वाले घरेलू कामगार यानी जो घर की साफ़ सफाई और खाना पकाने का करम करते हैं और जो प्रवासी कहीं ड्राइवर का काम करते हैं, उन्हें रिन्यूअल कराने पर फीस नहीं देनी है.

सऊदी अरब में आप चाहे किसी भी बड़ी कंपनी में काम कर रहे हों, सभी को इकामा दिया जाता है। इकामा एक तरह से पासपोर्ट ही है। भारतीय कामगार जब सऊदी अरब पहुंचते हैं तो उनके पासपोर्ट को जमा करा लिया जाता है और इकामा यानी रेजीडेंसी वीज़ा दे दिया जाता है, जो एक तरह का प्रवासियों के लिए एक शिनाख्ती कार्ड होता है. कामगारों को इकामा हर वक्त अपने पास रखना होता है.

अगर कभी किसी कारण वश आप सऊदी अरब पुलिस के फेरे में आ गए और पता चला कि आप वहां के प्रवासी हैं तो सऊदी पुलिस या कोई officers आपसे आपका इकामा मांगेगी। अगर आपने अपने इकामा को साथ नहीं रखा हो तो आप बुरे फंस सकते हैं. भले ही आप आरोपी हो या न हो, इकामा न होने के वजह से भी आपके साथ आरोपी जैसा व्यवहार किया जा सकता है और गिरफ्तार भी हो सकते हैं, इसलिए इकामा को साथ में ही रखे और गुम न करें !

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर गुम या चोरी हो जाए तो ! तो इस परेशानी का भी हल है :

सऊदी पासपोर्ट डिपार्मेंट(सऊदी जवाजात) के मुताबिक इकामा की लीगल करवाई के आलावा आपको 1000 रियाल भी लगेंगे।

1 सबसे पहले आप खो जाने की एक रिपोर्ट, किसी भी सऊदी जवजात या पुलिस थाने में लिखवाए।

2 आपको अपने कार्यस्थल से एक चिट्ठी की जरूरत पड़ेगी,,,,,,,,,,,, जहा आपके इकामा के चोरी या खो जाने की वजह और जगह भी शामिल होगी।

3 आपको अपना असली पासपोर्ट भी जमा करना पड़ेगा।

4 यदि आपके पास इकामा की कॉपी है तो उसे भी साथ जमा करे।

5 सऊदी जवाजत ऑफिस या वेबसाइट पर दिए गए फार्म को सही से भरे. फिर ये सब प्रोसेस करने के बाद अंतिम में 1000 रियाल जमा करे.

अब बताते हैं इकामा बनवानी की फीस कितनी रियाल लगती है या फिर उसके रिन्यूअल करवाने की फीस क्या लगती है तो नवीनीकरण करने की लागत हर साल 650 रियाल है, जिसका भुगतान तीन तीन महीने यानी इन्सटॉलमेंट पर भी किया जा सकता है अगर आप इकामा का फीस भरने के लिए जवाज़ात के ऑफिस नहीं जा सकते हैं तो ऑनलाइन भर दीजिये।

Iqama Duration उसमे आप अपने हिसाब से कोई एक duration चुन सकते हैं. चाहे आप 3 महीना चुने 6 महीना, 9 महीना या पूरे एक साल का चुन सकते हैं. Duration के हिसाब से आपको फीस लगेगी। अगर आपको इकामा 3 महीने के लिए रिन्यूअल करवाना है तो उसका फीस 163 सऊदी रियाल, 6 महीनों का करवाना हो तो 325 रियाल, 9 महीने का करवाना हो तो 488 रियाल और अगर पूरा एक साल करवाना हो तो जैसे हमने आपको शुरू में ही बताया 650 रियाल.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *