0Shares

ओरियो बिस्किट हलाल है या हराम इसे लेकर मुस्लिम जगत में एक नई चर्चा छिड़ गई है। सोशल मीडिया पर ओरिया बिस्किट के गैर-हलाल होने के दावे के बीच इसके बचाव में संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों को एक स्पष्टीकरण जारी करना पड़ा है।

यूएई मंत्रालय को कहना पड़ा है कि ओरियो बिस्किट में कोई पशु-मूल सामग्री या डेरिवेटिव जैसे ग्रीस और वसा नहीं होता है। सोशल मीडिया पर बिस्किट को हराम होने को लेकर किए जा रहे तमाम दावे फेक हैं।

मंत्रालय ने दावे को बताया गलत

UAE जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण मंत्रालय की ओर से कहा गया, ‘हाल ही में सोशल मीडिया पर ऐसी सूचना फैलाई जा रही है कि ओरियो बिस्किट हराम हैं, क्योंकि इसमें सूअर का मांस और अल्कोहल है। हम आपको बताना चाहते हैं कि यह गलत है।’ मंत्रालय की ओर से कहा गया कि बिस्किट में पशुओं से जुड़ी सामग्री जैसे ग्रीस और वसा नहीं है। एक लैब टेस्ट में पाया गया है कि यह बिस्किट पैकेट पर लिखी चीजों से ही बना है।

ऐसी खबरें न फैलाने की सलाह दी

बिस्किट में अल्कोहल होने के बारे में जब पूछे जाने पर अधिकारियों ने कहा कि यह एक सूखा पदार्थ है। लैबोरेट्री टेस्टिंग के रिजल्ट बताते हैं कि इसमें अल्कोहल नहीं है। मंत्रालय ने कहा कि देश में आने वाले सभी खाद्य पदार्थ सुरक्षा मानकों के साथ ही आते हैं। MoCCAE ने जनता से किसी भी समाचार को बिना वेरीफाई किए शेयर करने से बचने को कहा है।

‘सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे गलत’

अबू धाबी कृषि और खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (Adafsa) ने सोशल मीडिया पर बिस्किट को लेकर शेयर की जा रही खबर, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि बिस्किट में सूअर की चर्बी और शराब के अंश हैं, पर गौर किया। उन्होंने कहा कि पोस्ट में कही गई चीजें बिस्किट में नहीं हैं। प्राधिकरण ने कहा कि देश में आयात किए जाने वाले बिस्किट के सभी बैच का निरीक्षण किया जाता है और उनके दस्तावेजों की जांच की जाती है।

एथनॉल का हल्का अंश होता है इस्तेमाल

प्राधिकरण ने कहा, ‘पहला दावा कि बिस्किट में अल्कोहल है, ऐसे कई उत्पाद हैं, जिनमें एथनॉल का एक छोटा सा हिस्सा होता है, जो नेचुरल फरमंटेशन से बनता है। यह खाद्य उत्पादों में एक सामान्य प्रक्रिया है।’ प्राधिकरण ने आगे कहा कि ओरियो बिस्किट यूएई के सभी मानकों का पालन करता है। UAE के मानकों के मुताबिक खाने-पीने की चीजों में किसी भी रूप में अल्कोहल का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

बिस्किट का कराया गया लैब टेस्ट

प्राधिकरण ने कहा कि बिस्किट में लेसिथिन जैसे इमल्सीफायर होते हैं, जिन्हें पशुओं और पौधों से निकाला जा सकता है। प्राधिकरण ने कहा कि बिस्किट में कोई भी गैर हलाल सामग्री नहीं है। प्राधिकरण ने इसकी पुष्टि के लिए बिस्किट का लैब टेस्ट भी कराया है, इसमें कोई भी हलाल सामग्री नहीं मिली है। प्राधिकरण बाजार में उपलब्ध विभिन्न उत्पादों के बारे में समाचारों की निगरानी करता है। यदि आवश्यक हो तो यह निवारक उपाय करता है और गैर-हलाल उत्पादों को हटा देता है। इस्लाम में खाने-पीने के लिए कई चीजें प्रतिबंधित हैं। प्रतिबंधित चीजों में अल्कोहल और सूअर का मांस भी शामिल है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *