0Shares

सऊदी अरब ने हज हाउसिंग परमिट की समय सीमा बढ़ा दी. सऊदी अरब के जिन नागरिकों को अपने घरों को किरायों पर देना है. उसके लिए परमिट लेने की तारीख एक्सटेंड कर दी है. हज यात्रा जून में शुरू होने वाला है और अभी से ही हज का रजिस्ट्रेशन चालु है और साथ ही hajj Housing परमिट भी चालु है.

क्या होता है Hajj Housing Permit

दरअसल hajj Housing परमिट वो होता है जिसमे सऊदी सिटीजन अपने घरों को अपने बिल्डिंग को हज के दौरान ज़ायरीनों को किराए पर देते हैं और किराए पर देने के लिए बिल्डिंग के मालिक को कमिटी से परमिट लेना पड़ता है, जिसे हम Hajj Housing के नाम से जानते हैं. उसी परमिट को को एक्सटेंड कर दिया गया है, ताकि जिन नागरिकों को अपने बिल्डिंग परमिट लेना है वो जल्द से जल्द अपना प्रोसेस पूरा करते हुए परमिट ले ले.

Hajj Housing परमिट का आखरी तारीख

हज कमिटी ने Hajj Housing के लिए आखरी समय शाबान तक दिया है, यानी रमज़ान शुरू होने से पहले जिन लोगों को अपने बिल्डिंग का परमिट लेना है, तो जल्दी लें लें. Makkah Municipality और Civil Defense की तरफ से यह फरमान जारी हुआ है, इस प्रक्रिया में, कमिटी ने हज तीर्थयात्रियों को अपने घरों को किराए पर देने पर मालिकों से सभी सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करने को कहा है.

Hajj Housing के हज रजिस्ट्रेशन भी एक्सटेंड

वहीँ hajj Housing के एक्सटेंड के अलावा हज रजिस्ट्रेशन का समय भी एक्सटेंड किया गया है. जो 20 मार्च तक एक्सटेंड हुआ है, जिन ज़ायरीनों ने अब तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है उनके पास अभी भी मौका है. बता दे कि Hajj 2023 Registration की प्रक्रिया 5 जनवरी से ही चालू कर दी गयी थी. हज मंत्रालय ने ये चेतावनी देते हुए कहा है कि ‘हज परमिट लेने के लिए ज़ायरीनों के पास कोरोना वैक्सीन और इन्फ्लुएंजा वैक्सीन की सभी खुराक की सर्टिफिकेट होनी चाहिए। तभी हज पैरे मिलेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *