0Shares

सऊदी अरब के पुलिस फाॅर्स ने केरल के निवासी को गिरफ्तार किया है, भारत में 17 साल पहले हत्या के आरोप में भारतीय इंटरपोल द्वारा वांछित केरल के एक निवासी गिरफ्त में आया है।

दरअसल भारतीय इंटरपोल ने पिछले साल नवंबर में ही आरोपी की गिरफ्तारी के लिए रेड वारंट जारी किया था, जिसके बाद इंटरपोल ने सऊदी forces से आरोपी को गिरफ्तार करने का अनुरोध किया था.

सूत्रों के मुताबिक भारतीय पुलिस के जिम्मेदार अधिकारी आरोपी को लेने सऊदी अरब आ रहे हैं ताकि उसे केरल ले जाया जा सके.आरोपी के बारे में आगे कहा गया कि उसने 2006 में व्यवसायिक विवाद के चलते एक प्रांडियन व्यवसायी की हत्या कर दी थी।

पुलिस आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए उसकी तलाश करती रही है और अब आखिर में उसके सऊदी अरब में होने की सूचना मिली, जिसके बाद भारतीय इंटरपोल ने सऊदी इंटरपोल से संपर्क किया और उसके बारे में जानकारी देकर उसे गिरफ्तार करने और भारतीय पुलिस को सौंपने का अनुरोध किया है.

अब आप सोच रहे होंगे कैसे काम करता होगा ये इंटरपोल

तो इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए जाने के बाद अपराधियों की जानकारी दुनिया भर के हवाई अड्डों में आव्रजन अधिकारियों के साथ साझा की जाती है, जिससे उनके लिए एक देश से दूसरे देश की यात्रा करना असंभव हो जाता है. CBI के सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में स्थित जांच एजेंसी का एक इंटरपोल डिवीजन भारत से जारी किए गए रेड कॉर्नर नोटिस पर नजर रखता है।

सीबीआई के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, “हमारी जांच एजेंसी जब आरोपी के ठिकाने का पता लगा लेती हैं, तो यह विभाग अन्य देशों से इस संबंध में सूचना साझा करता है,

लेकिन कई देश जवाब ही नहीं देते।” उन्होंने कहा कि भगोड़ों की सूचना के आदान-प्रदान के संबंध में कई शर्तें हैं। अधिकारी ने कहा, “तो तकनीकी रूप से केवल कागजी कार्रवाई होती है और अन्य देशों से कोई भी ठोस जानकारी मिलना मुश्किल होता है।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *