0Shares

Saudi Arab: सऊदी अरब में भारत के चार मजदूर फंस गए हैं। चारों मजदूरों ने वीडियो जारी कर मोदी सरकार से सभी को वापस भारत बुलाए जाने की गुहार लगाई है। मजदूरों ने वीडियो में बताया कि उन्हें जिस काम के लिए ले जाया गया था, वहां वो काम ना करा के जबरन हार्ड वर्क कराया जा रहा है। सऊदी अरब में फंसे मजदूर के परिवार को इंडिया वापस लाने के लिए भभुआ अनुमंडल पदाधिकारी को आवेदन दिया गया।

दिए गए आवेदन में बताया गया कि आज से करीब डेढ़ माह पहले सऊदी अरब के दम्माम सेंट्रल कास्ट फैक्ट्री में काम करने के लिए इंडिया से सऊदी अरब गए थे, जो एक भभुआ जिला के चांद थाना क्षेत्र अंतर्गत बकक्षरा गांव निवासी सुगंध सिंह के पुत्र हेम प्रताप पटेल बताया गया है। दिए गए आवेदन में कृष्णा कुमार पटेल ने बताया गया कि इनके साथ 3 अन्य साथी और हैं, जो अलग-अलग राज्य के बताए गए हैं।

चारों लोगों को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिला के कुरूद भवन ढांचा निवासी नीरज कुमार सोनू ने सऊदी अरब में नौकरी दिलाने की बात कही थी। वीजा पासपोर्ट बनवाकर नीरज कुमार सोनू ने चारों को सऊदी अरब भिजवा दिया। इसमें एक कैमूर के हेम प्रताप पटेल भी थे, जिन्हें एजेंट ने बताया था कि उन्हें ऑटो मोल्डर का काम करना होगा। लेकिन जब ये चारों सऊदी अरब की फैक्ट्री में पहुंचे तो उनसे मैनुअल कार्य कराया जाने लगा। चारों लोगों से 18 से 20 घंटे तक लगातार कार्य करवाया जा रहा है। जबकि वो लोग टैक्निकल काम के लिए आए थे लेकिन उनसे यहां मजदूरी कराई जाती है।

सऊदी अरब में फंसे मजदूरों ने पीएम मोदी से लगाई गुहार

शोषण से परेशान चारों मजदूरों ने एक वीडियो बनाकर परिवार के पास भेजा और वायरल कर दिया। इस वीडियो में चारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्हें इंडिया वापस लाने की गुहार लगाई है। आज परिजनों ने अपने सदस्य को इंडिया वापस लाने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को आवेदन दिया है।

एजेंट के खिलाफ किया जाएगा केस: SDPO

वहीं इस संबंध में भभुआ अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि परिजनों का आवेदन ले लिया गया है। इस आवेदन के माध्यम से भारत के विदेश मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर पर बात कर फंसे हुए लोगों के बारे में जानकारी दी गई है। एसडीपीओ ने बताया कि पीड़ितों से कहा गया है कि वो वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराएं, वहां से कार्रवाई होगी। एसडीपीओ ने भी युवकों को सऊदी अरब भेजने वाले एजेंट दुर्ग छत्तीसगढ़ निवासी नीरज कुमार सोनू नामक ट्रैवल एजेंट के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की बात कही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *