0Shares

Saudi Arab: सऊदी अरब अब खुद को बदल रहा है. इस्लामी कानून के हिसाब से चलने वाले इस देश में अब महिलाओं को खूब आज़ादी दी जा रही है. वे अब खेलों में हिस्सा लेने, नौकरियों में लगातार तादाद घट रही है इसके अलावा कई क्षेत्रों में उनका किरदार बढ़ता जा रहा है. दरअसल सऊदी अरब दुनिया के सामने अपनी छबि बदलना चाहता है इसीलिए महिला को अधिकार देकर उन्हें भी विकसित करना चाहता है।

हाल ही में एक वीडियो सामने आई है जिसमें एक महिला यह दवा कर रही है की उसे सऊदी अरब में उसे हिजाब उतारने के लिए मजबूर किया गया। साथ ही महिला ने ये भी दवा किया की वो अल-खबर संगठन का कर्मचारी है जहां उनके घटी है। हालांकि सरकार ने इस मामले में जो अपनी राय रखी है.वो महिला से बिल्कुल अलग है।

सऊदी जनशक्ति मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वीडियो में दिख रही महिला किसी संस्थान में कार्यरत नहीं है और जिस संस्था के बारे में दावा किया गया वो अल-खबर से जुड़ी है. “जब जांच अधिकारियों ने नोटिस लिया, तो यह पाया गया कि महिला अल-खबर संगठन की कर्मचारी नहीं है और उसने जो दावा किया है वह निराधार है.” जनशक्ति मंत्रालय का कहना है कि मंत्रालय नियोक्ताओं और कारोबारियों की गतिविधियों पर लगातार नजर रख रहा है.

यह यकीनी किया जाता है कि हर एक नियोक्ता और हर संस्थान निर्धारित नियमों का पालन करें जबकि उल्लंघन करने पर तय सजा दी जाती है.” बयान में मंत्रालय ने अपील की कि अगर उन्हें किसी भी विभाग में श्रम कानूनों का उल्लंघन होता दिखे तो इसकी सूचना दें और ऐसे झूठे वीडियो पर ध्यान न दें, यह मामला सूचना अपराध के दायरे में आता है.

बता दें कि सऊदी अरब महिलाओं को लेकर अब काफी नर्म हो गया है, हाल ही में एक खबर आई थी कि मक्का और मदीना के बीच चलने वाले खाड़ी देशों की सबसे तेज ट्रेन हरमिन एक्स्प्रेस भी महिलाएं ही चलाएंगी. वायरल हो रही तस्वीरों में देखा जा सकता है कि इस दौरान महिलाओं ने हिजाब पहना हुआ था.

आपको बता दे की हिजाब पहले सऊदी अरब में कानूनी रूप से अनिवार्य था, लेकिन 2018 में इसे गैर-अनिवार्य कर दिया गया था। यह सऊदी क्राउन प्रिंस और प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन सलमान द्वारा लागू किए गए सुधारों का हिस्सा है। लेकिन यह महिलों की मर्जी पर निर्भर करता है की वो हिजाब पहनना चाहती है या नहीं। कोई हिजाब उतारने या पहनने के लिए महिलाओं को फाॅर्स नहीं कर सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *