0Shares

सऊदी अरब: आखिर सड़क पर क्यों होती है सफ़ेद रंग की लकीरें? यदि सड़क पर सीधी सफेद लाइन होती है, तो इसका अर्थ है कि आपको लेन नहीं बदलना और उसी लेन पर सीधे चलना होगा. आप किसी भी वाहन को इस एरिया में ओवरटेक नहीं कर सकते हैं. हालांकि, आप किसी बाधा से बचने के लिए या सड़क से बाहर जाने के लिए इस लाइन को पार कर सकते है. मगर क्या अपने कभी पूरी की पूरी सड़क को सफ़ेद रंगो से रंगा हुआ देखा है

अगर नहीं तो आप जान लीजिये सऊदी अरब सड़कों को सफ़ेद रंगो से रंगने का काम शुरू हो गया है, ग्रीन मिडिल ईस्ट और ग्रीन सऊदी अरब इनिशिएटिव के तहत सऊदी अरब की सड़कों को सफेद रंग से रंगने का काम चल रहा है.,,,,रिपोर्ट के अनुसार, डामर को सफेद रंग से रंगने से तापमान कम होगा और पर्यावरण दूषित होने बचेगा. यही कारण है कि सऊदी परिवहन मंत्रालय ने स्थानीय सरकारी मामलों के मंत्रालय के सहयोग से कुछ राजमार्गों पर सफेद पेंट का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।

र्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि डामर को सफेद करने से पर्यावरण का तापमान 12 डिग्री तक कम हो जाता है। साथ ही विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि सड़कों पर सफेदी करने से हवा की गुणवत्ता में सुधार, कारों और घरों में AC के उपयोग को कम करने सहित ग्लोबल वार्मिंग पर पॉजिटिव असर पड़ने से कई तरह का लाभ होता है।

शोध से पता चला है कि पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए इस प्रयोग से पता चलता है कि सड़कों को सफेद करने से उनका जीवनकाल बढ़ जाता है और ड्राइवरों को सड़क बेहतर तरीके से साफ़ साफ़ दीखता है.

क्यों कुछ शहर अपनी सड़कों को सफेद रंग से रंग रहे हैं?

आमतौर पर, यह ऊर्जा आसपास के क्षेत्र में तेज गर्म गर्मी के रूप में विकीर्ण हो जाती है। सीबीएस लॉस एंजिल्स का कहना है कि गहरे रंग का डामर आमतौर पर सूर्य की किरणों का 80 से 90% ऑब्ज़र्व करता है।,,, जिससे ज़मीन तेज़ गर्म हो जाती है। गर्मी में जब तापमान 100 डिग्री तक पहुँच जाता है, तो सड़कों की सतह का तापमान 50 डिग्री तक बढ़ सकता है। और जब पक्की सड़कें पड़ोस में गर्मी बिखेरती हैं, तो यह निवासियों के लिए दमघोंटू स्थिति पैदा कर देती है।

इस गर्मी का एक अभिनव और हरित तरीके से मुकाबला करने के लिए, तमाम देश व शहर अपनी सड़कों को सफेद रंग में रंग रहे हैं और सूर्य की हानिकारक किरणों को अवशोषित करने के बजाय उन्हें reflect करने के लिए जाना जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *