0Shares

Saudi arab वो देश है, जहाँ महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां हैं और जहाँ एक समय पर अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी सिर न ढंकने के कारण लोगों के निशाने पर आ गई थीं. लेकिन हाल के वर्षों में महिला सशक्तीकरण, उन्हें बराबर मौक़े देने के लिए सऊदी अरब ने कई बड़े नीतिगत बदलावों को अमल में लाया है.,,,,,,,,,,,,

इसे सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के ‘विज़न 2030’ का हिस्सा बताया जाता है, जिसका लक्ष्य महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक तौर पर सशक्त करना है। वहीँ दो दिन पहले ही ये ख़बर आई कि सऊदी अरब में महिलाएं अब बुलेट ट्रेन चलाएंगी. सऊदी रेलवे ने एक वीडियो साझा करते हुए ये जानकारी दी और बताया कि 32 महिलाओं ने पहले चरण का ट्रेनिंग पूरा भी कर लिया है। इसके बाद मंगलवार को सऊदी अरब के किंग सलमान ने 11 देशों में नए राजदूतों को नियुक्त किया, जिनमें से दो महिलाएं हैं.

इसी के तहत महिलाओं को वोट, ड्राइविंग, सिनेमा और स्टेडियम में जाकर फुटबॉल मैच देखने जैसे बुनियादी अधिकार सऊदी में मिले. साल 2019 में सऊदी ने पहली बार किसी महिला को राजदूत नियुक्त किया था. तब से ये सिलसिला जारी है और अब तक पाँच महिलाओं को ये ज़िम्मा दिया जा चुका है.

आईये अब जानते हैं उन पांच सऊदी महिला राजदूतों के बारे में, जो इन दिनों चर्चा में बनी हुई हैं। मगर उससे पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि हमारे द्वारा दी गयी हर छोटी से छोटी खबर आपको पहुँचती रहे।

1. तो सबसे पहला नाम है प्रिंसेज रीमा बिंत बंदार अल-सऊद- सऊदी की पहली महिला राजदूत : साल 2019 में राजकुमारी रीमा बिंत बंदार सऊदी अरब की पहली महिला राजदूत बनी थीं. उस समय क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उन्हें अमेरिका का राजदूत नियुक्त किया था.

2. दूसरी हैं अमल अल-मोआलिमी : साल 2020 में अमल अल-मोआलिमी को नॉर्वे में सऊदी अरब की राजदूत नियुक्त किया गया था. अल-मोआलिमी सऊदी अरब के मानवाधिकार आयोग के साथ जुड़ी अंतरराष्ट्रीय कंपनी में जनरल मैनेजर रह चुकी हैं.,,,,,,,,,,,अल-मोआलिमी ने सऊदी अरब की प्रिंसेज़ नूरा बिंत अब्दुलारहमान यूनिवर्सिटी से अंग्रेज़ी भाषा में स्नातक किया था. इसके बाद उन्होंने अमेरिका जाकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ डेनवर से मास कम्युनिकेशन और मीडिया की पढ़ाई की.

3. तीसरी हैं इनास अल-शाहवन : अप्रैल 2021 में इनास अल-शाहवन ने स्वीडन और आइसलैंड में सऊदी अरब की राजदूत के तौर पर शपथ ली थी. वो सऊदी का प्रतिनिधित्व करने वाली तीसरी महिला राजदूत हैं. राजदूत बनने से पहले अल-शाहवन साल 2007 से सऊदी अरब विदेश मंत्रालय से जुड़ी हुई थीं.

4. चौथी है हाएफ़ा जदीद : मंगलवार को जिन नए राजदूतों की नियुक्ति हुई, उनमें से एक हाएफ़ा जेदीया भी हैं. हाएफ़ा को यूरोपियन यूनियन और यूरोपियन एटमिक एनर्जी कम्युनिटी में सऊदी अरब के मिशन का ज़िम्मा दिया गया है। इससे पहले हाएफ़ा सऊदी के रिसर्च और मीडिया समूह ‘एसआरएमजी थिंक’ की मैनेजिंग डायरेक्टर थीं.

5. और पांचवे नंबर पर आती हैं निसरीन अल-शिबेल : फ़िनलैंड में सऊदी अरब की राजदूत नियुक्त होने वाली निसरीन बिंत हमाद अल-शिबेल ने तीन जनवरी को किंग सलमान बिन अब्दुलाज़िज़ के सामने शपथ ली. अल-अरबिया की ख़बर के अनुसार, सऊदी अरब और फ़िनलैंड के बीच साल 1969 से ही मज़बूत कूटनीतिक और आर्थिक रिश्ते हैं. खाड़ी क्षेत्र के देशों में निर्यात के लिहाज से फ़िनलैंड के लिए सऊदी अरब सबसे अहम देश है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *