0Shares

संयुक्त अरब अमीरात के लिए या फिर संयुक्त अरब अमीरात से आप कहीं विदेश की यात्रा करने वाले है तो एक बार एयरपोर्ट पर लागू हुए नए नियम से रूबरू ज़रूर हो जाएँ जी हाँ नए साल के आगमन से पहले UAE में हवाई यात्रियों को लेकर नई Guideline आ गयी है जो यात्रियों के लिए ही आसान होगी !

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को बड़ी राहत दी है. अब इस देश की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट और टिकट को साथ ले जाने की जरुरत नहीं होगी. रिपोर्ट के अनुसार, यूएई ने अबू धाबी एयरपोर्ट पर एक बायोमेट्रिक सेवा शुरू की है जिसके तहत अब किसी पासपोर्ट या टिकट की आवश्यकता नहीं होगी और हर यात्री का बोर्डिंग पास उसका चेहरा होगा.

अब इस नई सुविधा के जरिए यात्री एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास लेने के लिए अपने चेहरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन में व्यक्ति की पहचान उसके चेहरे, आंखें या अंगूठे द्वारा की जाती है. फेस रिकग्निशन सेवाओं को चुनिंदा सेल्फ-सर्विस बैगेज टचपॉइंट्स, इमिग्रेशन ई-गेट्स और बोर्डिंग गेट्स पर लागू किया जाएगा और फिर हवाई अड्डे के सभी यात्री टचपॉइंट्स पर लागू किया जाएगा.

इस उन्नत AI तकनीक को अबू धाबी स्थित टेक कंपनी NEXT50 द्वारा डिजाइन किया गया है. कंपनी यूएई के अबू धाबी हवाई अड्डे पर ग्लोबल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन पार्टनर IDEMIA और SITA के साथ अपने अत्याधुनिक AI तकनीक पेश करेगी

वहीँ प्रोजेक्ट लागू हो जाने के बाद यह यात्रियों को ‘कर्ब टू गेट’ से एक simple, convenient, contactless और बेहद hygienic experience देगा। इससे यात्रियों का लम्बे समय तक खड़े होकर इंतज़ार करना भी कम हो जायेगा ! अबू धाबी हवाईअड्डे के MD और CEO इंजीनियर जमाल सलीम अल ज़हरी ने कहा कि पहले चरण में अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उन्नत बायोमेट्रिक्स लगाना एयरपोर्ट पर ज़बरदस्त Experience देने में भविष्य को मज़बूत करती है.

प्रोजेक्ट का अंतिम रूप पूरा होने के बाद, यात्रियों को ek smooth, safe aur secure passenger experience देने के लिए अबू धाबी हर Touch Points पर बायोमेट्रिक यात्रा को शामिल करने वाला दुनिया का पहला हवाई अड्डा होगा।

वैसे ये सिस्टम हाई-टेक बायोमेट्रिक कैमरों का उपयोग हवाईअड्डे के कई Touch points पर यात्रियों के Details को Approoved करने के लिए करेगा, जिसमें सेल्फ-सर्विस बैगेज ड्रॉप, पासपोर्ट नियंत्रण, बिजनेस क्लास लाउंज और बोर्डिंग गेट शामिल हैं.

हनी अल असद, अध्यक्ष मध्य पूर्व और अफ्रीका, SITA, ने कहा कि भविष्य के हवाई अड्डे को technology द्वारा संचालित किया जाएगा जो हर कदम पर सुरक्षित, सुचारू और सुविधाजनक यात्रा को सक्षम करेगा। यह नया प्रोजेक्ट एक तरल यात्रा देने के लिए स्मार्टपाथ के power दिखाता है जहां एक यात्री का चेहरा चेक-इन से बोर्डिंग तक उनका बोर्डिंग पास बन जाता है, जिससे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी !

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *