0Shares

Ramdan In UAE : पाक महीना रमजान तेजी से आ रहा है, अगर खगोलीय गणना की माने तो पवित्र महीना 23 मार्च को शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है । दुनिया भर के मुसलमान इस पवित्र समय के दौरान सुबह से शाम तक खाने-पीने से परहेज करते हैं, और इस्लामी समुदाय एक साथ नमाज अदा करते है। रमजान धर्म के पांच स्तंभों में से एक है। यूएई के आसपास के निवासी इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने यानी की रमजान की शुरुआत जोरों पर करने की तैयारी कर रहे हैं, इस बार का रमजान बेहद खास होने वाला है क्यूंकि इस बार रमजान को बिना किसी कोविड-संबंधी प्रतिबंध के मनाया जाएगा। मास्क के उपयोग, यात्रा, सभाओं और मस्जिदों में जाने के नियमों के साथ पहले से कहीं अधिक आराम के साथ होगा।

इन पांच चीज़ों पर रहेगा प्रतिबन्ध

इस रमजान में सार्वजनिक रूप से पालन करने के लिए पांच नियम हैं, ताकि पालन करने वालों के लिए एक सहज, शांतिपूर्ण और निर्मल महीना सुनिश्चित किया जा सके।

1 .सार्वजनिक रूप से कुछ भी न खाएं, पिएं या च्युइंगम न चबाएं

संयुक्त अरब अमीरात के दंड संहिता के अनुसार, रमज़ान के दौरान सार्वजनिक रूप से खाना या पीना सख्त वर्जित है – लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह च्युइंग गम तक भी फैला हुआ है? हालाँकि, नियम हर इनडोर प्रतिष्ठान पर लागू नहीं होते हैं; गैर-मुस्लिमों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों की सेवा के लिए देश भर में कई मॉल और रेस्तरां पवित्र महीने के दौरान खुले रहते हैं। यह भी ध्यान देने योग्य है कि खाने-पीने परोसने में ये प्रतिबंध दुबई पर लागू नहीं होते हैं – बशर्ते यह इंडोर किया जाता है जो लोग उपवास नहीं रख रहे होते है वो यहां जाकर खा सकते है।

2. वाद-विवाद, आक्रामक व्यवहार से बचें

पवित्र महीने के दौरान, जो लोग उपवास कर रहे हैं और जो नहीं कर रहे हैं, दोनों को एक दूसरे के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करने की सलाह दी जाती है। निवासियों को अनावश्यक बहस या तर्क-वितर्क में शामिल होने से बचने के लिए सावधान किया जाता है – विशेष रूप से सार्वजनिक जगहों पर इन चीज़ों की मनाही है।

3. तेज संगीत से बचें

निवासियों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी कारों या अपने घरों में तेज संगीत बजाने से परहेज करें ताकि उन मुसलमानों को देखने में परेशानी न हो जो उस समय नमाज अदा कर रहे हों या कुरान पढ़ रहे हों। मॉल में तेज आवाज में संगीत बजाने पर भी रोक है।

4. इफ्तार के निमंत्रण को ठुकराएं नहीं

मुस्लिम मित्रों और सहयोगियों द्वारा दिए गए इफ्तार के निमंत्रण को ठुकराना अच्छा नहीं माना जाता है। इफ्तार, उपवास तोड़ने के लिए पवित्र महीने के दौरान हर दिन सूर्यास्त के समय आयोजित किया जाने वाला भोजन है। इफ्तार बहुत सारे भोजन, परिवार और दोस्तों के साथ मनाया जाता है। हलाकि की इसके खिलाफ कोई कानून नहीं है। लेकिन इफ्तार आमंत्रण इग्नोर करना बुरा माना जाता है।

5. सार्वजनिक रूप से अनुपयुक्त कपड़े न पहनें

संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों को रमजान के दौरान सार्वजनिक रूप से शालीनता भरे कपड़े पहनने चाहिए। एक सामान्य नियम के रूप में, पुरुषों और महिलाओं को ऐसे कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है जो उनके कंधों, धड़ और घुटने के ऊपर को कवर करते हों। यह ध्यान देने योग्य है कि रमज़ान के दौरान कपड़ों के संबंध में दिशानिर्देश का पालन हो वैसे भी यह अमीराती कानून का हिस्सा हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *