0Shares

न्यूज़ डेस्क: बिहार की राजधानी पटना सहित 4 बड़े शहरों की जमीन-फ्लैट समेत सभी दस्तावेजों की रजिस्ट्री प्रक्रिया बदलने जा रही है. नई प्रक्रिया सितंबर माह से प्रभावित होगी. सितंबर महीने से जमीन-फ्लैट समेत सभी दस्तावेजों का निबंधन माडल डीड के जरिए से ही होगा.

आपको बता दें 4 शहरों में राजधानी पटना के साथ मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया के नाम शामिल है. यहां सितंबर से 100 प्रतिशत निबंधन माडल डीड से कराने का लक्ष्य रखकर तैयारी शुरू कर दी है.

सोमवार को मद्य निषेध, उत्पाद और निबंधन विभाग के आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि इसके लिए चारों जिलों के अवर निबंधकों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिया जा चुके हैं.

इस माडल डीड की व्यवस्था में आवेदकों को निबंधन कराने से लेकर दस्तावेज तैयार करने तक कातिबों की मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके बाद से अपने से आवेदक आनलाइन माडल डीड के सहारे आवेदन कर सकेंगे. इसके साथ ही कार्यालयों में बने मे आई हेल्प यू काउंटर पर बैठे कर्मियों की सहायता से दस्तावेज तैयार करा कर निबंधन कराया जा सकेगा. इस प्रक्रिया से पैसे और समय दोनों की बचत होगी.

उत्पाद आयुक्त के मुताबिक, आम जनता की सुविधा के लिए हिंदी और अंग्रेजी में 31-31 और उर्दू में 29 प्रकार के माडल डीड निबंधन विभाग की वेबसाइट पर प्रदर्शित हैं. इनकी मदद से लोग खुद दस्तावेज तैयार कर सकते हैं. आपको बता दें आनलाइन भुगतान को आगे बढ़ने के लिए स्टाम्प ड्यूटी की राशि में एक प्रतिशत या अधिकतम दो हजार रुपये की छूट भी दी जा रही है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *