0Shares

जी हाँ कई देशों में कोरोना के मामलों में आए उछाल को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR Test को अनिवार्य कर दिया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि देश में कोविड न फैले इसके लिए सावधानी बरतना हमने शुरू कर दिया है. हम विमानन मंत्रालय से बात करके ख़ास 5 देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन और अन्य देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए बृहस्पतिवार को लापरवाही के प्रति आगाह करते हुए कड़ी निगरानी का आह्वान किया था, उन्होंने निर्देश दिया था कि फिलहाल जारी निगरानी उपायों को, विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर लागू उपायों को मजबूत किया जाए.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय से कहा है कि वह शनिवार से प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान से भारत आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत की हवाई अड्डों पर कोविड जांच सुनिश्चित करे, ताकि देश में कोरोनो वायरस के किसी भी नए स्वरूप की दस्तक के खतरे को कम किया जा सके.

एक बार फिर चीन में कोरोना से हालात बहुत ज्यादा बुरे होते नज़र आ रहे हैं। चूँकि, बीते सालों में छाया वो मौत का मंजर शायद ही कोई भूला होगा। क्योंकि, पिछले सालों के दौरान दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट्स ने जमकर आतंक मचाया था जिससे बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी और यह सभी वेरिएंट्स भारत के बाहर के देशों से ही भरता में आए थे। जो किसी न किसी विदेश से आए लोगों द्वारा भारत में एंटर हुए और यहां लोगों की जान जाने का कारण बन गए। वहीँ, अब जब एक बार फिर चीन में ऐसे ही हालात नज़र आने शुरू हो गए हैं तो, भारत सरकार ने चीन सहित 5 देशों से भारत आने वाले लोगों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है।

आईये अब जानते हैं उन 5 देशों के नाम, जिन यात्रियों पर RT-PCR Test अनिवार्य किया गया है

तो उन 5 देशों के नाम में सबसे पहला नाम है चीन दूसरा है जापान, तीसरा है हॉन्ग-कॉन्ग, चौथा है थाईलैंड और पांचवा है दक्षिण कोरिया !!!!!!!! इन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विमानन मंत्रालय का एक आदेश जारी हुआ है। इसके तहत वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य कर दिया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *