0Shares

Amarnath Yatra : आने वाली 30 जून से भगवान शिव का धाम अमरनाथ की यात्रा शुरू होने जा रही है, जिसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण दो सालों तक श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा पाए, लेकिन इस साल श्रद्धालु यह अवसर नही छोड़ पाएंगे। यात्रा के लिए निर्धारित बैंक में रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है। साथ ही फिटनेस प्रमाणपत्र के लिए चिकित्सकों की सूची भी जारी की गई है। यात्रा हेतु रजिस्ट्रेशन पीएनबी और एसबीआई के चुनिंदा बैंक शाखाओं में हो रहा है।

Amarnath Yatra

Amarnath Yatra : अमरनाथ यात्रा के लिए पंजाब नैशनल बैंक की दो शाखाओं में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है

सरकार ने यात्रा के लिए दिशा निर्देश भी जारी कर दिए है। अमरनाथ यात्रा के लिए पंजाब नैशनल बैंक की दो शाखाओं में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसमें पीएनबी के राजा बाजार और बुद्धा कॉलोनी शाखाएं शामिल हैं। अग्रणी जिला प्रबंधक अवधेश आनंद ने कहा कि रजिस्ट्रेशन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है।

बता दें कि 13 से कम और 75 साल से अधिक आयु के लोगों का पंजीकरण नहीं किया जाएगा। छह सप्ताह से अधिक समय तक की गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण पर भी पाबंदी है।

Amarnath Yatra : अमरनाथ यात्रा के लिए दो रास्ते

यात्रा हेतु रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए चार पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते का ब्योरा और स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य है। अमरनाथ यात्रा के लिए दो रास्ते हैं। इनमें एक बालटाल से होकर जाता है, जबकि दूसरा पहलगाम से होकर जाता है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रद्धालुओं को इसका ब्योरा भी देना है।

यात्रा शुरू करने के आठ दिन पूर्व रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। बैंक शाखाओं को रूट व दिन के हिसाब से कोटा भी निर्धारित किया गया है, ताकि प्रति रूट यात्रियों की संख्या निर्धारित सीमा के अंदर हो। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। फॉर्म जमा करने पर ₹100 शुल्क लगेगा।

बता दें कि अमरनाथ यात्रा के लिए मुख्य रूप से पंजाब नेशनल बैंक और एसबीआई के बैंक शाखाओं में रजिस्ट्रेशन हो रहा है। पटना में पीएनबी की बुद्धा कॉलोनी और राजा बाजार शाखा में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू है। वही स्टेट बैंक के मेन ब्रांच गांधी मैदान में यह सेवा उपलब्ध है। दरभंगा में पीएनबी के टावर चौक ब्रांच, गया में पीएनबी के चंदौती ब्रांच, भागलपुर में पीएनबी के डीएन सिंह रोड ब्रांच, मुजफ्फरपुर में पीएनबी के उमाशंकर मार्ग ब्रांच और गोपालगंज में पीएनबी के चंगोखला रोड ब्रांच में रजिस्ट्रेशन चालू है।

Leave a comment

Your email address will not be published.