0Shares

बिहार में लगभग 2 साल बाद दुर्गा पूजा काफी धूमधाम से मनाया जाने वाला है। शहर में 13 सौ से अधिक पूजा समितियों को पंडाल लगाने की अनुमति मिली है। जिसका मतलब साफ है कि इस बार दशहरा में पूरा पटना सजने वाला है। लेकिन इसके साथ ही पुलिस की काफी जिम्मेदारी भी बढ़ गई है, क्योंकि ट्रैफिक व्यवस्था और पूजा-अर्चना में खलल ना डालें। इसका पूरा ध्यान रखना अब पुलिस की जिम्मेदारी है।

इसी संदर्भ में पुलिस ने एक अभियान चलाया है, जिसमें बाइकर्स गैंग पर खास तौर पर नजर रखी जाएगी। राजधानी पटना में बीते दिन एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, जहां उन्होंने बताया कि इस बार कई सारे पूजा समितियों को पंडाल लगाने का लाइसेंस मिला है इसलिए सभी थाना अधिकारी अपने इलाके में अलर्ट पर रहेंगे। इस बार बड़े पंडालों में जिला प्रशासन की ओर से भी सीसीटीवी लगाया जायेगा, जिसकी मॉनिटरिंग खुद पुलिस की एक विशेष टीम करेगी।

वही दुर्गा पूजा के दौरान पुलिस की फ्लाईओवर और हाईवे पर काफी ज्यादा नजर रहेगी। गंगा पाथ वे (मरीन ड्राइव), बेली रोड फ्लाइओवर, दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड, चिड़िया टांड से कनेक्टेड सभी फ्लाइओवर, अटल पथ पर अक्सर बाइक सवार रेसिंग करते हैं बाइकर्स पर लगाम लगाने के लिए रात आठ बजे से सुबह चार बजे तक विशेष चेकिंग अभियान चलाया जायेगा।

इसी के साथ अगर रेसिंग करते या तेज रफ्तार में बाइक चलाते पकड़े गये तो दशहरा बाद फाइन के साथ बाइक छुटेगी सिर्फ चेकिंग के लिए पुलिस ने विशेष टीम को रखा है, जिसमें बाइक सवार क्विक मोबाइल की पुलिस भी रहेगी और नंबर नोट करने वाले भी रहेंगे। अगर एक प्वाइंट से बच गये तो दूसरे जगह खोज कर पुलिस पकड़ लेगी। इसके अलावा गांधी मैदान में लंका दहन के दौरान चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिन्हें इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से कंट्रोल किया जाएगा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *