0Shares

Cylinder Price Cut : सरकार ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ बड़ा कदम उठा लिया है। एलपीजी गैस सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी कटौती की गई है। गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम कर दिए गए हैं। वहीं पेट्रोल पर 9.50 रुपए और डीजल पर 7 रुपए प्रति लीटर कम किए गए हैं।

Cylinder Price Cut

Cylinder Price Cut : पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया

आपको जानकारी दे दें कि केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया है। इस बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम कर रहे हैं, इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम होगी।

गुरुवार को आपने खबर सुनी थी कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है। रसोई गैस पर 3.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़े थे और कॉमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ गए थे। इस बढ़ोतरी के बाद देश में सिलेंडर के दाम एक हजार रुपए का आंकड़ा पार कर गए थे। बढ़ी कीमत के बाद दिल्ली में घरेलू सिलेंडर के दाम 1003 रुपए प्रति सिलेंडर और कोलकाता में 1029 रुपए प्रति सिलेंडर हो तक चले गए थे। हालांकि अब रेट में कटौती के चलते आम जनता को काफी राहत मिलेगी।

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें जानना चाहते हैं तो एक SMS के जरिए आप ये जानकारी पा सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड करना होगा। बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.