0Shares

Electric Vehicle : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोग ईंधन वाहनों को टाटा बाय बाय करने की सोच रहे हैं। कई लोग तो ऐसा कर भी चुके हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों का क्रेज लोगों में काफी दिखाई दे रहा है। हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर आप भी इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहन खरीदना चाहते हैं तो एक साल का इंतजार और कर लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक साल के बाद उस अन्य वाहनों की कीमत नॉर्मल व्हीकल की कीमत के बराबर हो जाएगी। केंद्र सरकार की तरफ से बिजली से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें एक साल के अंदर पेट्रोल व्हीकल की कीमत के बराबर हो जाएंगी, यानी पेट्रोल व्हीकल की कीमत में आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद पाएंगे।

Electric Vehicle

Also Read : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए किस शहर में कितने दाम

Electric Vehicle : इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत देश में पेट्रोल व्हीकल की लागत के बराबर

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आगे कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल अवशेषों से उत्पादित इथेनॉल को बढ़ावा दे रही है। वे कोशिश कर रहे हैं कि एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत देश में पेट्रोल व्हीकल की लागत के बराबर होगी। हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे। साथ ही, गडकरी ने कहा कि जलमार्ग हमारे लिए सड़क की तुलना में परिवहन का एक सस्ता साधन है और यह बड़े पैमाने पर सामने आने वाला है।

इलेक्ट्रिक फोर व्हीकल सेगमेंट में इस समय देश में टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन टाटा नेक्सन ईवी है, जिसकी कीमत 14.79 लाख रुपए से लेकर 19.24 लाख रुपए के बीच है। इसका लोअर रेंज वैरिएंट सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर और लांग रेंज वैरिएंट 437 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। इसके अलावा, हुंडई कोना इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी कीमत 23.84 लाख रुपए से लेकर 24.03 लाख रुपए के बीच है। वहीं, MG ZS EV की कीमत 22.00 लाख से 25.88 लाख रुपए के बीच है। इसकी रेंज 461 किलोमीटर तक है।

पुणे में एक सम्मेलन में गडकरी ने कहा था कि सरकार वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगी। इस कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए उन्होनें कहा कि जल्द ही वे एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक ट्रक भी लॉन्च करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता कई गुना बढ़ जाएगी। गडकरी ने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो ने इलेक्ट्रिक बाइक पेश की हैं, और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर हैं। उन्होंने कहा कि 2025 तक ऑटोमोबाइल उद्योग का कुल कारोबार मौजूदा 6.5 लाख करोड़ रुपए से लगभग 15 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.