0Shares

Elon Musk : सोशल मीडिया की अबतक की सबसे बड़ी और पॉवरफुल कंपनी ट्वीटर ने अपने मालिकाना हक़ छोड़ते हुए एलन मस्क को दिया हैं, एलन मस्क ने ट्वीटर को खरीद लिया हैं। वो दुनिया के सबसे रईस हस्तियों में गिने जाते हैं दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला के CEO ने अपन ट्वीटर पर अपना कब्ज़ा बनाया हैं। मस्क काफी समय से ट्विटर को अपना बनाने की कोशिशों में लगे थे, अब उनकी तमन्ना पूरी हो गई है।

Elon Musk : 44 अरब अमेरिकी डॉलर में ख़रीदा ट्विटर

ऐसे में एलन मस्क ने 44 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर के साथ डील फाइनल की है, ऐसे में आइए आपको बताते हैं ट्विटर की शुरुआत से लेकर इसकी बोली लगने की कहानी, तस्वीरों की जुबानी। Twitter की इस डील के बाद Elon Musk के पास माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की सौ फ़ीसदी हिस्सेदारी आ जाएगी और ट्विटर उनकी प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। एलन मस्क के मालिकाना हक वाली कंपनी बनने के बाद ट्विटर के शेयरधारक को $54. 20 के हिसाब से रकम देना होगा,

मस्क के पास ट्विटर की 9 फ़ीसदी हिस्सेदारी पहले से ही मौजूद है। एलन मस्क के ऐलान के साथ ही उन्होंने अपने बयान में कहा है कि ट्विटर ओपेन सोर्स किया जाएगा, उन्होंने फ्री स्पीच शब्द का इस्तेमाल किया है। मस्क का मानना है कि ट्विटर में काफी पोटेंशियल है, मगर उसके लिए कंपनी को प्राइवेट बनाना होगा।अब कंपनी एलन मस्क की हो जाएगी और उसके बाद इसमें कई बदलाव नजर आएंगे।

मार्च 2006 में टेक सेवी इंटरप्रेन्योर जैक डोर्सी (Jack Dorsey), बिज स्टोन (Biz Stone) और इवान विलियम्स (Biz Stone) ने ट्विटर को बनाया, इसके नाम का आइडिया या फिर कहें क्लू इस टीम को Flickr शब्द सुनकर आया जिसके बाद उन्होंने इस नीली चिड़िया वाली ड्रीम कंपनी को ट्विटर कहकर पुकारा Jack Dorsey ने अपने पहले ट्वीट में लिखा- ‘just set up my twttr’ आप भी देखिए दुनिया के पहले ट्वीट की वो झलक।

Leave a comment

Your email address will not be published.