0Shares

जल्द ही बिहार के हाइवे पर फाइटर प्लेन लैंड कर पाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार भागलपुर के एकचारी और महगामा के बीच 1393.26 कराेड़ रुपए की लागत से बनने वाले फाेरलेन पर सन्हौला के अरार गांव के पास करीब 4 किलोमीटर की हवाईपट्टी बनेगी। इसके बाद यहां भी उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और यमुना एक्सप्रसवे की तरह फाइटर प्लेन उतरेंगे। वहां आपात स्थिति में विमान उतारे जा सकेंगे। फाेरलेन के लिए 209.68 हेक्टेयर जमीन का अर्जन किया जाना है।

फाइटर प्लेन

यमुना एक्सप्रेस वे पर एयर फोर्स के फाइटर प्लेन लैंड किए गए

इस संबंध में प्राेजेक्ट इम्पलीमेंटेशन यूनिट के परियोजना निदेशक ने शुक्रवार काे जिलाशासक काे जानकारी दी। लगभग दाे साल में पूरे हाेने वाले इस प्राेजेक्ट पर काम शुरू हाे गया है। बिहार में सड़क पर विमान उतारने का यह पहला प्राेजेक्ट है। गौरतलब है कि देश में सबसे पहले उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव के कार्यकाल में बने यमुना एक्सप्रेस वे पर एयर फोर्स के फाइटर जेट लैंड किए गए थे।

जानकारी के अनुसार एनएच-133 सेक्शन के तहत एकचारी से महगामा के बीच प्रस्तावित फोरलेन मुंगेर-मिर्जाचौकी एनएच-80 सेक्शन में फोरलेन के पैकेज-3 के समाप्ति स्थान और पैकेज-4 के प्रारंभ स्थल से शुरू होकर 26.28 किलोमीटर तक ग्रीन फील्ड एरिया में बनेगा। महगामा से हसडीहा तक सड़क का निर्माण शुरू हाे गया है। इसके बनने से पीरपैंती से देवघर व बंगाल जाने का वैकल्पिक मार्ग तैयार हो जाएगा। पैकेज-4 में अब तक एप्वाइंटेड डेट नहीं दिए जाने के कारण निर्माण शुरू नहीं हुआ है।

Leave a comment

Your email address will not be published.