0Shares

जर्मनी में अब सिर्फ 750 रुपये में पूरे देश की यात्रा करने का अवसर लोगों केलिए उपलब्ध कराया गया है। इतने से रुपयों में आप ट्रेन, बस, ट्राम और नदी घाट की यात्रा का लुत्फ उठा पाएंगे। कहा जा रहा है कि यह इतिहास की सबसे सस्ती ट्रैवल डील है। जर्मनी में यात्री ‘9-यूरो-टिकट’ के साथ देश भर में यात्रा कर सकेंगे। इस टिकट से यात्रा एक महीने के लिए पूरी तरह से असीमित होगी।

जून महीने के लिए अनलिमिटेड ट्रैवल है। इस टिकट के लिए 9 यूरो (750 रुपये) का एकमुश्त भुगतान करना होगा, जिसके बाद पूरे देश का भ्रमण किया जा सकेगा। इस टिकट से लोग जर्मन रेलवे (Deutsche Bahn) की ट्रेनों में सफर कर सकेंगे। वहीं, आप ट्राम, यू-बान और रिवर फेरी में भी यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

जर्मनी

जर्मनी : लग्जरी ट्रेनों में यह टिकट मान्य नहीं

हालांकि, लग्जरी ट्रेनों में यह टिकट मान्य नहीं होगी। इनमें इंटरसिटी एक्सप्रेस, यूरोसिटी, फ्लिक्सट्रेन, थालिस ट्रेन शामिल हैं। यानी यात्री प्रीमियम सर्विस वाली ट्रेनों में सफर नहीं कर पाएंगे। इस टिकट पर सफर कर रहे ब्रिटिश नागरिक बैरी फ्रीमैन नीदरलैंड्स में रहते हैं। उन्होंने इस दर्रे से वुपर्टल की यात्रा की और फिर डसेलडोर्फ में रात का भोजन किया। उन्होंने कहा- ‘अचानक जो सफर होता है वो शानदार होता है, कई बार एडवांस बुकिंग नहीं होती, मेरे पास टिकट था। मैंने अपना पासपोर्ट दिखाया और मुझे कोई समस्या नहीं हुई।

यह कदम क्यों उठाया गया? एक महीने का टिकट जुलाई और अगस्त में भी जारी रह सकता है। इस योजना को शुरू करके, जर्मनी की सरकार चाहती है कि लोग सार्वजनिक परिवहन पर लौट आएं। क्योंकि, कोरोना महामारी के दौरान यात्रियों की संख्या में कमी आई थी। साथ ही पर्यटन भी बढ़ सकता है

Leave a comment

Your email address will not be published.