0Shares

Indian Railway : कोरोना महामारी के चलते देश की व्यवस्थाएं अनियमित हो गई थी, जिन्हें वापस ट्रैक पर लाने की कोशिश जारी है। इसी क्रम में रेलवे भी पुरानी व्यवस्था को फिर से बहाल कर रहा है। अब एक बार फिर से बरात के लिए ट्रेन बुक करने की सुविधा शुरू की जा रही है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि काफी दूर बरात जानी होती है तो निजी वाहनों से इतने सारे लोगों को ले जाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में ट्रेन एक बहुत अच्छा विकल्प साबित होता है। रेलवे ने कोच बुक करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। इस सुविधा का लाभ लोगों को 10 मई से मिलेगी।

Indian Railway

Indian Railway : बारात के लिए ट्रेन के टिकट आसानी से बुक हो सकेंगे

बता दें कि रेलवे ने ग्रुप टिकट बुकिंग से जुड़ी प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए शादी के साथ ही तीर्थ यात्रा, ऑफिस टूर, स्कूल कॉलेज पिकनिक के लिए पूरा कोच बुक करना आसान कर दिया है । कोई भी व्यक्ति अपने नजदीक के स्टेशन से इस काम को पूरा कर रेल के सफर का आनंद ले सकते हैं। आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक रेलवे के इस फैसले से शादी जैसे मौके पर बारात के लिए ट्रेन के टिकट आसानी से बुक हो सकेंगे। ट्रेनों के कोच को स्पेशल बना कर बारात में शामिल कर सकेंगे। कोच में एसी सहित हर प्रकार की सुविधा दी जाएगी।

आपको बारात के लिए कोच बुक करने से पहले एक आवेदन देना होगा। इसके बाद सिक्योरिटी मनी भी जमा करना होगा। कोच बुक करने के दौराना सारा पैसा जमा करना होगा। जिस ट्रेन को बुक करेंगे उसमें 18-24 कोच होंगे। अगर कम कोच लेते हैं तो भी सिक्योरिटी मनी जमा करना होगा। यात्रा की तिथि के छह महीने से लेकर अंतिम एक महीने पहले ट्रेन के कोच को बुक करा सकते हैं। यही नहीं बुकिंग की तारीख से दो दिन पहले बुकिंग कैंसिल भी करा सकते हैं। बारात के गंतव्य वाले स्टेशन पर दस मिनट से अधिक ट्रेन नहीं रुकेगी। इसके लिए भी बुकिंग के दौरान बताना होगा। इसके बाद ही आपकी मर्जी से ट्रेन को रोका जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.